नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। केंद्र सरकार उस प्रस्ताव पर विचार कर रही है जिसमें कहा गया है कि अटल पेंशन योजना (एवाईपी) के अंतर्गत मिलने वाली पेंशन को बढ़ाकर 10,000 रुपये प्रति माह कर दिया जाए। वर्तमान में यह पेंशन 5,000 रुपये प्रतिमाह है। यह जानकारी एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी है।

पीएफआरडीए की एक कॉन्फ्रेंस में वित्त सेवा विभाग के ज्वाइंट सेक्रेटरी मदनेश कुमार मिश्रा ने कहा कि अटल पेंशन योजना के अंतर्गत पेंशन की वैल्यू में इजाफा किए जाने की जरूरत है। मिश्रा ने कहा, “हमने पेंशन की वैल्यू के बढ़ाकर 10,000 किए जाने वाले प्रस्ताव (पीएफआरडीए की ओर से भेजे गए) को देखा है, हम इसकी शुरुआती जांच कर रहे हैं।”

पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (पीएफआरडीए) के चेयरमैन हेमंत जी कॉन्ट्रैक्टर ने बताया कि प्रस्ताव को वित्त मंत्रालय भेजा जा चुका है, जिसमें सब्सक्राइबर्स का आधार बढ़ाए जाने के उद्देश्य का भी उल्लेख किया गया है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में हमारे पास इस पेंशन योजना की पांच स्लैब हैं जो कि 1 हजार से लेकर 5 हजार तक की हैं। साथ ही बाजार से काफी सारी प्रतिक्रियाएं भी मिली हैं जिनमें पेंशन अमाउंट को उच्चतम करने की बात कही गई है, क्योंकि अधिकांश लोगों को लगता है कि 60 की उम्र में 5,000 प्रति महीने की राशि नाकाफी होती है।

Posted By: Praveen Dwivedi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप