नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। डिजिटल पेमेंट स्टार्टअप पेटीएम ने 4,724.42 करोड़ रुपये की ताजा फंडिंग जुटाई है। पेटीएम ने यह फंडिंग अलिबाबा की अलिपे (Alipay) और सॉफ्टबैंक के एसवीएफ पार्टनर (Cayman) और टी रो प्राइस जैसे निवेशकों से जुटाई है। एक फाइलिंग से यह जानकारी सामने आयी है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, वन 97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड, जो कि पेटीएम का संचालन करती है, के बोर्ड द्वारा निवेशकों को करीब 2.6 मिलियन शेयर आवंटित किये जाएंगे।

गौरतलब है कि हाल ही में नोएडा बेस्ड इस डिजिटल पेमेंट कंपनी ने सॉफ्टबैंक विज़न फंड (SVF), एंट फाइनेंशियल (Ant Financial), टी रो प्राइस और अन्य से एक बिलियन डॉलर की फंडिंग होने की घोषणा की थी। तब कपंनी की वैल्यू 16 बिलियन डॉलर आंकी गई थी। पिछले महीने नवंबर में हुए इस फंडिंग राउंड में चीनी कंपनी अलिबाबा कि सब्सिडियरी एंट फाइनेंशियल ने 400 मिलियन डॉलर और सॉफ्टबैंक ने 200 मिलियन डॉलर इन्वेस्ट किया था। यह इस साल किसी इंडियन स्टार्टअप द्वारा जुटाई गई सबसे बड़ा फंडिंग राउंड है।  इसके एक महीने से भी कम समय में अब पेटीएम द्वारा नई फंडिंग जुटाने की बात सामने आई है।

दस्तावेजों के अनुसार, ताजा फंडिंग में अलिपे ने इस डिजिटल पेमेंट कंपनी में करीब 1,433 करोड़ रुपये, सॉ़फ्टबैंक ने 1,430 करोड़ और टी रो प्राइस ने 1,100 करोड़ रुपये निवेश किये हैं। इनके अलावा सऊदी अरब बेस्ड सांबा फाइनेंशियल ग्रुप, सियोल बेस्ड हाना इन्वेस्टमेंट कंपनी और अन्य दूसरे निवेशकों ने बाकी का फंड जुटाया है।

पेटीएम अपनी वित्तीय सेवाओं को विस्तारित करने के लिए आने वाले तीन साल में लगभग 1.4 बिलियन डॉ़लर इन्वेस्ट करने की योजना पर काम कर रही है। पेटीएम ने कहा है कि पूरे देश में अधिक से अधिक लोगों तक वित्तीय समावेशन पहुंचाने के लिए वह तीन सालों में 1.4 बिलियन डॉ़लर (10,000 करोड़ रुपये) निवेश करेगी।

Posted By: Pawan Jayaswal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस