नई दिल्ली, पीटीआइ। बाबा रामदेव की अगुवाई वाला हरिद्वार बेस्ड पतंजलि ग्रुप इस वित्त वर्ष में 25,000 करोड़ के टर्नओवर की उम्मीद कर रहा है। ग्रुप का लक्ष्य आने वाले सालों में देश की सबसे बड़ी एफएमसीजी कंपनी बनना है। योग गुरु बाबा रामदेव ने स्वयं शुक्रवार को यह बात कही है। गौरतलब है कि पतंजलि ने हाल ही में कर्ज में डूबी रुचि सोया का अधिग्रहण किया है।

रामदेव ने कहा कि कंपनी मार्च 2020 को खत्म होने वाले चालू वित्त वर्ष में 25,000 करोड़ का ज्वाइंट टर्नओवर प्राप्त करेगी, जिसमें करीब 12,000 करोड़ का योगदान पतंजलि ग्रुप की ओर से और 13,000 करोड़ का योगदान रुचि सोया (Ruchi Soya) की ओर से होगा।

रामदेव ने कहा, 'अगले पांच सालों में हम 50,000 करोड़ से एक लाख करोड़ का टर्नओवर प्राप्त करेंगे और एचयूएल को पछाड़कर देश की सबसे बड़ी एफएमसीजी कंपनी बनेंगे।'

रुचि सोया को एक कॉरपोरेट इन्सॉल्वेंसी रेजोल्यूशन में करीब 4,500 करोड़ में खरीदने वाली पतंजलि इसकी प्रोडक्ट लाइन के विस्तार के लिए भी देख रही है।

रामदेव ने कहा, 'हम हृ्दय, कॉलेस्ट्रोल और उच्च रक्त चाप जैसी बीमारियों से जूझ रहे लोगों और स्वास्थ्य के लिए जागरुक लोगों के लिए न्यूट्रेला ब्रांड के अंदर तीन नए उत्पाद लॉन्च करेंगे' इन उत्पादों में प्रीमियम ऑयल न्यूट्रेला गोल्ड, न्यूट्रेला हनी और न्यूट्रेला प्रोटीन आटा होगा।

रामदेव ने कहा कि वे आने वाले समय में रुचि सोया से तीन गुना ग्रोथ की उम्मीद कर रहे हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि इससे भारत पर पड़ रहे खाद्य ऑयल के आयात का बोझ कम होगा और देश को इस सेक्टर में आत्मनिर्भर बनने में मदद मिलेगी। 

यहां बता दें कि पतंजलि (Patanjali) बॉलीवुड एक्ट्रेस माधुरी दीक्षित को रुचि सोया की महाकोश रेंज के उत्पादों के लिए ब्रांड एंबेसडर के रूप में बरकरार रखेगी। 

एफएमसीजी सेगमेंट की मार्केट लीडर HUL यानी हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड ने वित्त वर्ष 2018-19 में 38,000 करोड़ से अधिक का राजस्व प्राप्त किया था। ऐसी संभावना है कि यह जीएसके हैल्थकेयर बिजनेस के साथ विलय कर सकती है।

Posted By: Pawan Jayaswal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस