Move to Jagran APP

Pakistan Economic Crisis: बेतहाशा महंगाई और रुपये में गिरावट के बाद पाकिस्तान पर एक और संकट, IMF ने दी चेतावनी

Pakistan GDP 2023 IMP ने पाकिस्तान के आर्थिक अर्थव्यवस्था को लेकर चेतावनी दे डाली है। अनुमान है कि पाकिस्तान की GDP में भारी कमी देखी जाने वाली है। वहीं इससे कुछ समय पहले इसके रुपये की कीमतों में भी गिरावट देखी गई थी। (फाइल फोटो)

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghPublished: Thu, 02 Feb 2023 11:01 AM (IST)Updated: Thu, 02 Feb 2023 11:01 AM (IST)
pakistan economic crisis GDP 2023: IMF Gave This Warning

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। पाकिस्तान पर आर्थिक संकट के बादल हर दिन बढ़ते ही जा रहे हैं। लगातार बढ़ती महंगाई और उत्पादों की कमी की वजह से वहां के लोगों की हालत बद से बदतर होते जा रही है। अभी कुछ दिन पहले खबर आई थी कि पाकिस्तानी रुपया डॉलर के मुकाबले 9.6 फीसदी गिर गया है। वहीं, अब एक और बुरा अनुमान वहां के लिए लगाया जा रहा है।

loksabha election banner

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने पाकिस्तान को चेतावनी दी है कि चालू वित्त वर्ष के लिए वहां का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 2 प्रतिशत तक गिर सकता है। अगर ऐसा हुआ तो महंगाई के बीच राजकोषीय खजाने पर भी भयंकर कमी आ जाएगी।

मंदी का अनुमान

पाकिस्तान दैनिक के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष ने अनुमान लगाया है कि चालू वित्त वर्ष के लिए वहां का जीडीपी 3.5 प्रतिशत से गिरकर 2 प्रतिशत पर आ जाएगा। हालांकि, यह भी अनुमान है कि वित्त वर्ष 2023-24 में सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि हो सकती है और यह बढ़कर 4.4 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा।

दूसरी तरफ, वैश्विक विकास दर 2022 में अनुमानित 3.4 प्रतिशत से गिरकर 2023 में 2.9 प्रतिशत होने का अनुमान है। वहीं, यह 2024 में बढ़कर 3.1 प्रतिशत हो जाएगा। गौरतलब है कि पाकिस्तान जिस स्थिति से गुजर रहा है, इससे अभी ही वहां खाने-पीने के समानों की किल्लत शुरू हो चुकी है। ज्यादातर जगहों पर खाने के लाले पड़ गए है। ऐसे में GDP में गिरावट की खबर वहां की स्थिति को और खराब कर सकती है।  

वैश्विक मुद्रास्फीति का असर

कहा जा रहा है कि पाकिस्तान पर वैश्विक मुद्रास्फीति में होने वाले उतार-चढ़ाव का असर देखा जा रहा है। मुद्रास्फीति की वजह से केंद्रीय बैंक दरों में वृद्धि और यूक्रेन-रूस के युद्ध से हुए आर्थिक गतिविधियों की वजह से पाकिस्तान पर दबाव बना हुआ है। वैश्विक मुद्रास्फीति 2022 में 8.8 प्रतिशत था, जो 2023 में गिरकर 6.6 प्रतिशत होने की संभवना जताई जा रही है। वहीं, 2024 में यह 4.3 प्रतिशत होने की उम्मीद है।

पाकिस्तानी रुपये में भारी गिरावट

पाकिस्तान के रुपये में भारी हाल के दिनों में भारी गिरावट देखी गई है। पाकिस्तानी रुपया एक डॉलर के मुकाबले 9.6 फीसद तक गिर चुका है, जिससे यह करीब 255.4 रुपये के आस-पास है। विशेषज्ञों के मुताबिक, पाकिस्तान रुपये को लेकर यह दो दशकों में पहली बार एक दिन में इतनी बड़ी गिरावट दर्ज की गई है।

ये भी पढ़ें-

Budget 2023: आम चुनाव से पहले सरकार की महिलाओं, बुजुर्गों, करदाताओं को बड़ी सौगात, जानें किसको क्या मिला?

Budget 2023: टैक्स व्यवस्था को आसान बनाने की कोशिश, बने रहेंगे पुराने स्लैब

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.