Move to Jagran APP

अब रोजाना होगा एमएसएमई की जीएसटी शिकायतों का निवारण

सीबीआइसी जीएसटी पर सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) की शिकायतों को दैनिक आधार पर देखेगा

By Pramod Kumar Edited By: Published: Tue, 06 Nov 2018 08:46 AM (IST)Updated: Tue, 06 Nov 2018 08:46 AM (IST)
अब रोजाना होगा एमएसएमई की जीएसटी शिकायतों का निवारण
अब रोजाना होगा एमएसएमई की जीएसटी शिकायतों का निवारण

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआइसी) वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) पर सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) की शिकायतों को दैनिक आधार पर देखेगा। यह फैसला नई कर व्यवस्था में छोटे कारोबारियों को हो रही परेशानियों को दूर करने की कोशिशों के तहत लिया गया है। इसके साथ ही उन सभी 80 जिलों में जीएसटी हेल्प डेस्क स्थापित कर दी गई है, जहां सरकार ने पिछले सप्ताह एमएसएमई के लिए 100 दिवसीय सपोर्ट और आउटरीच कार्यक्रम शुरू किया है।

loksabha election banner

एक अधिकारी ने कहा कि सीबीआइसी ने अब डायरेक्टरेट जनरल ऑफ जीएसटी के तहत एक फीडबैक एंड एक्शन रूम (एफएआर) स्थापित करने का फैसला किया है, ताकि एमएसएमई की सभी शिकायतों को रिकॉर्ड और प्रोसेस किया जा सके। जीएसटी हेल्प डेस्क में नोडल अधिकारी होंगे, जो छोटे कारोबारियों को जीएसटी पर हो रही परेशानियों में मदद करेंगे। नोडल अधिकारी कोई भी शिकायत आने पर उसे तुरंत एफएआर को रिपोर्ट करेंगे, जो उसका समाधान बताएगा।

एक अधिकारी ने कहा कि एफएआर में दिल्ली -एनसीआर के अधिकारी होंगे। वे शिकायत निपटान के सभी चरणों का एक मास्टर रिकॉर्ड तैयार करेंगे और दैनिक आधार पर बोर्ड को एक संक्षिप्त रिपोर्ट भेजेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गत शुक्रवार को एमएसएमई सेक्टर के लिए कई घोषणाएं कीं। इनमें तेजी से लोन मंजूर होना और पर्यावरण नियमों का आसान अनुपालन शामिल हैं। जीएसटी में पंजीकृत एमएसएमई को एक करोड़ रुपये तक के नए लोन पर दो फीसद छूट या सब्सिडी भी मिलेगा। एमएसएमई सेक्टर में 6.3 करोड़ से अधिक इकाइयां काम कर रही हैं। इस सेक्टर में 11.1 करोड़ लोगों को रोजगार मिला हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.