Move to Jagran APP

Gen Z के 50% भारतीय अकेले कर सकते हैं विदेश यात्रा, सर्वे में सामने आई ये डिटेल

एक नई रिपोर्ट में जानकारी सामने आई है कि नए जनेरेशन के 50% लोग( Gen Z) अकेले इंटरनेशनल यात्रा करना चाहते हैं। इसमें से 80 प्रतिशत से अधिक लोग अपनी पहली तनख्वाह जमा करने के बाद ही यात्रा पर जाना पसंद करते हैं। सर्वे में पता चला कि तीन में से दो युवा भारतीय लगन से बचत कर रहे हैं।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Published: Wed, 24 Apr 2024 04:59 PM (IST)Updated: Wed, 24 Apr 2024 04:59 PM (IST)
Gen Z के 50% भारतीय अकेले कर सकते हैं विदेश यात्रा, सर्वे में सामने आई ये डिटेल

पीटीआई, नई दिल्ली। एक नए सर्वे से पता चलता है कि भारत में लगभग 50 प्रतिशत जेन जेड अपनी पहली स्वतंत्र अंतरराष्ट्रीय यात्रा ( इंटरनेशनल ट्रिप्स) की योजना बना रहे हैं, जिनमें से 80 प्रतिशत से अधिक लोग अपनी पहली तनख्वाह जमा करने के बाद ही यात्रा पर जाना पसंद करते हैं।

loksabha election banner

वैश्विक यात्रा बाजार स्काईस्कैनर द्वारा किए गए सर्वेक्षण में कहा गया है कि जहां तीन में से दो युवा भारतीय लगन से बचत कर रहे हैं, वहीं पांच में से केवल एक ही अपनी यात्रा के सपने को जल्द साकार करने के लिए अभी खरीदें-बाद में भुगतान करें विकल्प का उपयोग करता है।

Gen Z के भारतीय करेंगे विदेशी यात्रा

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की जेन जेड (18-25 आयु वर्ग) के बीच यात्रा की तीव्र इच्छा है। उनमें से लगभग आधे (47 प्रतिशत) अपने माता-पिता या अभिभावकों के बिना और 49 प्रतिशत एडवेंचर और नई खोज की गहरी इच्छा से उत्साहित होकर विदेश में अवकाश यात्राओं की योजना बना रहे हैं।

दिलचस्प बात यह है कि स्काईस्कैनर के साथ पहली यात्रा शीर्षक वाली रिपोर्ट के अनुसार, वित्तीय स्वतंत्रता जेन जेड के लिए महत्वपूर्ण है, जिसमें 81 प्रतिशत लोग अपनी पहली नौकरी पाने या अपनी पहली तनख्वाह प्राप्त करने के बाद अपने पहले विदेशी साहसिक कार्य की योजना बनाना चुनते हैं।

परिणाम भारत में जेन जेड द्वारा विचार किए गए यात्रा व्यवहार और कारकों पर भी प्रकाश डालते हैं क्योंकि वे अपने माता-पिता या अभिभावकों के बिना अपनी पहली स्वतंत्र यात्रा के लिए अपना पाठ्यक्रम तैयार करते हैं।

इसलिए, 46 प्रतिशत संगीत समारोहों, खेल आयोजनों और अन्य बड़े सांस्कृतिक कार्यक्रमों का अनुभव करने के लिए विदेश जाने के लिए प्रेरित हुए, और 51 प्रतिशत ने यात्रा को मुक्त होने और नई संस्कृतियों में डूबने के अवसर के रूप में देखा, अधिकांश जेन जेड के लिए यह सब कुछ है ।

यह भी पढ़ें - PM Kisan Yojana 2024: सरकार ने किसानों को किया अलर्ट, 17वीं किस्त के लिए जरूर करवा लें ये काम, वरना अटक जाएंगे पैसे

बजट के लिए जागरूक है नई पीढ़ी

स्काईस्कैनर के यात्रा और गंतव्य विशेषज्ञ मोहित जोशी ने एक बयान में कहा कि भारत में जेन जेड को अन्वेषण का शौक है! चाहे वह अपनी घूमने की लालसा (42 प्रतिशत) को बढ़ाने के लिए सेमेस्टर ब्रेक और लंबे सप्ताहांत के अवसर का लाभ उठाने की उनकी इच्छा हो, या जन्मदिन, वर्षगाँठ, या स्नातक (39 प्रतिशत) जैसे विशेष मील के पत्थर का जश्न मनाने की, यात्रा के प्रति उनका जुनून निर्विवाद है,''

रिपोर्ट के अनुसार, जेन जेड यात्री, जो अपनी पहली विदेश यात्रा पर निकल रहे हैं, हर विवरण की योजना बनाना चाहेंगे। लगभग 4 में से 3 जेन जेड अपनी पहली यात्रा की योजना बनाते समय अपने यात्रा कार्यक्रम (76 प्रतिशत) और वापसी टिकट (73 प्रतिशत) बुक करना पसंद करते हैं।

यह पीढ़ी बजट के प्रति भी जागरूक है, आधे से अधिक (51 प्रतिशत) किफायती खोजने को प्राथमिकता देते हैं उनकी पहली विदेश यात्रा के लिए उड़ानें और आवास, भारत से 18-25 वर्ष की आयु के लगभग 2,000 उत्तरदाता सर्वेक्षण का हिस्सा थे।

यह भी पढ़ें - सोशल मीडिया पर चल रहे गलत विज्ञापन को लेकर LIC ने चेताया, कहा - हमारे नाम और लोगो का हो रहा गलत इस्‍तेमाल

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.