Move to Jagran APP

PM Modi किसानों की इनकम बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध, 10,000 नए कृषि उत्पादक संगठनों का होगा गठन

PM Kisan इस योजना का ऐलान पिछले साल के अंतरिम बजट में किया गया था।

By Ankit KumarEdited By: Published: Sat, 29 Feb 2020 06:31 PM (IST)Updated: Sun, 01 Mar 2020 10:06 AM (IST)
PM Modi किसानों की इनकम बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध, 10,000 नए कृषि उत्पादक संगठनों का होगा गठन
PM Modi किसानों की इनकम बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध, 10,000 नए कृषि उत्पादक संगठनों का होगा गठन

चित्रकूट, आइएएनएस। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगले पांच साल में 10,000 नए कृषि उत्पादक संगठनों (FPOs) के गठन से जुड़े अभियान की शनिवार को शुरुआत की। उत्तर प्रदेश के चित्रकूट में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की शुरुआत की पहली वर्षगांठ को लेकर आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि किसानों की आय बढ़ाने और उन्हें सशक्त बनाने के लक्ष्य के साथ नए FPO की स्थापना की जाएगी। इससे किसानों को फसलों के उत्पादन के साथ उन्हें प्रोसेस करने और उनकी मार्केटिंग में मदद मिलेगी।  

loksabha election banner

PM-Kisan के लाभार्थियों को KCC भी

प्रधानमंत्री मोदी ने ऐलान किया कि अगले पांच साल में इस मद में 5,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। मोदी ने पीएम किसान के दस लाभार्थियों को किसान-क्रेडिट कार्ड (KCC) भी दिया। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने संवाददाताओं को सूचित किया कि PM-Kisan के सभी लाभार्थियों को केसीसी की सुविधा देने के लिए एक विशेष अभियान के तहत शनिवार को देशभर के बैंकों की 28,000 शाखाओं में किसानों को KCC वितरत किए गए। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने भी कार्यक्रम में हिस्सा लिया। 

यूपी के गोरखपुर से ही हुई थी योजना की शुरुआत

PM Kisan योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल 24 फरवरी को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में की थी। इस योजना के तहत केंद्र सरकार अब तक 50,850 करोड़ रुपये किसानों के बैंक खातों में भेज चुकी है। इस योजना के तहत केंद्र सरकार लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में हर साल तीन बराबर किस्त में कुल 6,000 रुपये ट्रांसफर करती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.