Move to Jagran APP

शेयरों की अदला-बदली स्‍कीम के तहत रिलायंस रिटेल की वैल्यू 2.25 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा

मुकेश अंबानी द्वारा नियंत्रित रिलायंस रिटेल का मूल्य 34 अरब डॉलर यानी करीब 2.40 लाख करोड़ रुपये है।

By Manish MishraEdited By: Published: Fri, 27 Dec 2019 09:50 AM (IST)Updated: Fri, 27 Dec 2019 09:50 AM (IST)
शेयरों की अदला-बदली स्‍कीम के तहत रिलायंस रिटेल की वैल्यू 2.25 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा
शेयरों की अदला-बदली स्‍कीम के तहत रिलायंस रिटेल की वैल्यू 2.25 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा

नई दिल्ली, पीटीआइ। एशिया के सबसे बड़े धनकुबेर मुकेश अंबानी नियंत्रित रिलायंस रिटेल का मूल्य 34 अरब डॉलर यानी करीब 2.40 लाख करोड़ रुपये है। कंपनी के शेयरधारकों के लिए शेयरों की अदला-बदली की एक प्रस्तावित योजना के तहत कंपनी का यह मूल्य आंका गया है। कंपनी की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार रिलायंस रिटेल के शेयरधारकों को प्रति चार शेयर के बदले रिलायंस इंडस्ट्रीज का एक शेयर मिलेगा।

loksabha election banner

रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर बीएसई में गुरुवार को 1,515.95 रुपये पर बंद हुआ। इस हिसाब से इसका बाजार पूंजीकरण 9.6 लाख करोड़ रुपये रहा। रिलायंस रिटेल वेंचर्स की गैर-सूचीबद्ध इकाई रिलायंस रिटेल लिमिटेड फिलहाल रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की परोक्ष सहायक शाखा है। रिलायंस रिटेल के पास 10,901 स्टोर का नेटवर्क है और पिछले साल उसने 1.3 लाख करोड़ रुपये मूल्य की बिक्री की। 

रिलायंस रिटेल में रिलायंस रिटेल वेंचर्स की 99.95 प्रतिशत हिस्सेदारी है। शेष 0.05 प्रतिशत हिस्सेदारी कंपनी के कर्मचारियों के पास है। रिलायंस रिटेल ने कहा कि उसने 2006 और 2007 में कर्मचारियों को शेयरों का विकल्प दिया था। कंपनी के कर्मचारी पिछले कुछ समय से यह अनुरोध कर रहे थे कि उन्हें शेयर बिक्री का विकल्प दिया जाए। 

कर्मचारी आग्रह कर रहे थे कि इसके लिए रिलायंस रिटेल को शेयर बाजारों में सूचीबद्ध भी कराया जा सकता है। चूंकि अभी कंपनी की सूचीबद्ध होने की योजना नहीं है, उसने शेयरों की अदला-बदली के जरिये कर्मचारियों को सूचीबद्ध कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर देने का निर्णय लिया है।

कंपनी ने कहा कि इस फैसले के बाद रिलायंस रिटेल लिमिटेड के इक्विटी शेयरधारकों की 23 जनवरी को एक बैठक होने वाली है। इस बैठक में कंपनी के प्रस्ताव पर विचार किए जाने की उम्मीद है। गौरतलब है कि चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के अंत में रिलायंस इंडस्ट्रीज ने बताया था कि अवधि के दौरान रिलायंस रिटेल के राजस्व में 27 प्रतिशत की बढ़ोत्‍तरी दर्ज की गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.