नई दिल्ली, पीटीआइ। मूडीज की इन्वेस्टर सर्विस ने सरकार द्वारा कॉरपोरेट टैक्स घटाने के फैसले को कंपनियों के लिए अच्छा कदम बताया है। मूडीज इन्वेस्टर सर्विस ने शुक्रवार को कहा कि कॉर्पोरेट टैक्स दरों में कटौती से भारतीय कंपनियों की आय बढ़ेगी और यह एक अच्छा कदम है। मूडीज के कॉरपोरेट फाइनेंस ग्रुप के सीनियर वाइस प्रेजिटेंड विकास हालन ने कहा है कि सरकार का कॉरपोरेट टैक्स कम करने का फैसला कंपनियों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

मूडीज के कॉरपोरेट फाइनेंस ग्रुप के सीनियर वाइस प्रेसिटेंड विकास हालन ने कहा, 'सरकार के कॉर्पोरेट टैक्स को घटाकर 30 से 22 फीसदी करने के फैसले से कंपनियों को अच्छा फायदा मिलेगा। इससे भारतीय कंपनियों की आय बढ़ेगी।' विकास हालन ने कहा कि भारतीय कंपनियों की क्रेडिट प्रोफाइल इस बात पर निर्भर करती है कि वे सरप्लस का इस्तेमाल बिजनेस में पुनर्निवेश, कर्ज को कम करने या शेयर होल्डर्स के ऊंचे रिटर्न पर करेंगी।

सिर्फ मूडीज ही नहीं बल्कि अन्य कई संस्थाओं ने भी सरकार के इस कदम की सराहना की है। उद्योग जगत ने भी इस कदम को अप्रत्याशित और साहसिक बताया है। इंडस्ट्री ने कहा है कि कॉरपोरेट टैक्स में कटौती के फैसले से निवेश की धारणा मजबूत होगी। इंडस्ट्री ने कहा है कि इससे विनिर्माण को बल मिलेगा और इकोनॉमी मजबूत होगी। उद्योग मंडल CII के अध्यक्ष विक्रम किर्लोस्कर ने कहा, ‘बिना किसी छूट के कॉरपोरेट टैक्स को 30 फीसद से घटाकर 22 फीसद करने की उद्योग की मांग लंबे समय से रही है। यह अप्रत्याशित और साहसिक कदम है।’

वित्त मंत्री के कॉरपोरेट टैक्स में कटौती सहित मेक इन इंडिया को प्रोत्साहन दने वाले दूसरे अहम ऐलानों का शेयर बाजार ने बेहतरीन स्वागत किया है। शेयर बाजार में आज एक दशक की सबसे बड़ी तेजी (एक दिन में) दर्ज की गई है।

Posted By: Pawan Jayaswal

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप