Move to Jagran APP

मॉल्स को ग्राहकों के जल्द लौटने की उम्मीद, दिवाली तक 80 फीसद तक लोगों के आने की संभावना

मॉल मालिक और रिटेलर्स मॉल को खोलने से पहले कई प्रकार के एहतियात बरतने की बात भी कर रहे हैं ताकि आने वाले ग्राहकों को सुरक्षा का अहसास हो।

By Manish MishraEdited By: Published: Tue, 05 May 2020 08:36 AM (IST)Updated: Tue, 05 May 2020 08:38 AM (IST)
मॉल्स को ग्राहकों के जल्द लौटने की उम्मीद, दिवाली तक 80 फीसद तक लोगों के आने की संभावना

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। यूं तो लॉकडाउन में राहत की शुरूआत के बावजूद माल बंद ही हैं। लेकिन इन्हें आशा है कि सरकार जल्द इन्हें खोलने दिवाली तक कुछ रौनक वापस भी आ जाए। यह आशा चीन के कारण है जहां लॉकडाउन समाप्त होने के बाद 80-85 फीसद तक रेस्टोरेंट खुल गए। सशर्त औद्योगिक उत्पादन से लेकर छोटे-मोटे कारोबार की इजाजत के बाद अब मॉल खोलने की तैयारी शुरू हो गई है। मॉल मालिक और रिटेलर्स मॉल को खोलने से पहले कई प्रकार के एहतियात बरतने की बात भी कर रहे हैं ताकि आने वाले ग्राहकों को सुरक्षा का अहसास हो। इस एहतियात की वजह से मॉल की सूरत और और उसके माहौल में काफी बदलाव आ सकता है। 

loksabha election banner

शॉपिंग सेंटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एससीएआइ) की तरफ से मॉल मालिक और रिटेलर्स के साथ आयोजित एक वर्चुअल कॉन्फ्रेंसिंग में इस पर काफी चर्चा हुई। प्रतिभागियों का मानना था कि भारत में भी ऐसा हो सकता है। अभी निश्चित रूप से लोगों की संख्या कम रह सकती है, लेकिन दिवाली तक मॉल जाने वाले लोगों की संख्या 80 फीसद तक हो सकती है। चर्चा के दौरान यह भी सामने आया कि कोरोना काल में लोगों की नौकरी जाने का खतरा है, सैलरी में कटौती हो रही है। ऐसे में लोग मॉल में जाकर खर्च नहीं करेंगे।

इस बातचीत में माल के बदलने वाले स्वरूप पर भी चर्चा हुई। यह मानकर चलना चाहिए कि फिलहाल मॉल में इवेंट नहीं होगा। सिर्फ म्यूजिक का आनंद लिया जा सकता है। सिनेमा देखने का मजा नहीं लिया जा सकेगा। खाने के लिए बैठने की व्यवस्था पूरी तरह से शारीरिक दूरी के नियमों के मुताबिक होगी। मॉल में कितने आदमी गए और कितने लोग बाहर निकले, इसका पूरा हिसाब रखा जाएगा। हर आधे घंटे पर मॉल को सैनिटाइज किया जाएगा। दुकानदारी के लिए मॉल का अपना एप हो सकता है, जिस पर मॉल जाने से पहले अपने समय की बुकिंग करा सकेंगे, ताकि दुकान में भीड़ नहीं हो। 

मॉल में काम करने वाले सभी कर्मचारियों को प्रशिक्षित करना होगा। व्हीलचेयर तक को सैनिटाइज करना होगा। हालांकि मॉल में एसी किस सीमा तक चलेगा, अभी इस पर फैसला नहीं हो सका है। एससीएआइ के चेयरमैन अमिताभ तनेजा ने बताया कि शॉपिंग सेंटर्स सरकार के नियमों के पालन के लिए राजी है। मॉल को चालू करने के लिए उनलोगों की तरफ से बकायदा नियम बनाए गए हैं। एससीएआइ की इस चर्चा में सेलेक्ट ग्रुप के चेयरमैन अर्जुन शर्मा, नेक्सस मॉल के सीइओ दलीप सहगल, प्रेस्टीज ग्रुप के सीएमडी इरफान रज्जाक, अंबुजा नेवतिया ग्रुप के चेयरमैन हर्षव‌र्द्धन नेवतिया व एनारॉक के चेयरमैन अनुज पुरी ने भाग लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.