नई दिल्ली। महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपनी बहुप्रतीक्षित इलेक्ट्रिक कार ई20 को बाजार में उतार दिया है। दिल्ली सरकार से मिली सब्सिडी के बाद इस कार की यहां ऑन रोड कीमत 5.96 लाख रुपये रखी गई है। दो दरवाजों और चार सीटों की क्षमता वाली कार को आधुनिक लीथियम आयन बैटरी के साथ उतारा गया है। फुल चार्ज होने पर यह 100 किलोमीटर चलेगी। फुल चार्ज में इसे पांच घंटे लगेंगे।

महिंद्रा ने इलेक्ट्रिक कार की तकनीक के लिए तीन साल पहले रेवा का अधिग्रहण किया था। रेवा के डिजाइन और मॉडल को पूरी तरह से तब्दील कर ई20 बनाया गया है। इसे विकसित करने में 100 करोड़ रुपये का निवेश किया गया है। महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने इसे पेश करते हुए बताया कि इस कार को शहरी उपभोक्ताओं को ध्यान में रखकर बनाया गया है। इस तकनीक का इस्तेमाल कंपनी अपने दोपहिया वाहनों में भी करेगी। ग्राहकों में जोश पैदा करने के लिए इस कार में जीपीएस, बिना चाभी के एंट्री, स्टार्ट-स्टॉप बटन और ऐसा ब्रेकिंग सिस्टम दिया गया है, जिससे ब्रेक लगाने पर कार की बैटरी चार्ज होगी।

कंपनी के प्रेसीडेंट पवन गोयनका (ऑटोमेटिव एवं कृषि उत्पाद) ने बताया कि ई20 को आठ अन्य शहरों में भी उतारा जाएगा। दिल्ली सरकार इस पर 29 फीसद सब्सिडी देगी। यदि दूसरे राज्यों की सरकारें भी सब्सिडी दें तो हम वहां भी कीमत कम रख पाएंगे। गोयनका ने बताया कि कंपनी ने शुरुआत में हर महीने 500 यूनिट बिक्री का लक्ष्य रखा है। रास्ते में बैटरी डाउन न हो जाए इसके लिए कंपनी ने देशभर में 250 चार्जिग प्वाइंट भी बनाए हैं। दिल्ली में 95 और बेंगलूर में 100 चार्जिग स्टेशन खोले गए हैं। उन्होंने बताया कि ई20 के नए संस्करण पर भी काम किया जा रहा है। इसे नौ महीनों के अंदर यूरोपीय बाजारों में उतारा जाएगा।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस