Move to Jagran APP

अमेरिका के साथ व्यापार समझौता के लिए भारत तैयार, जानिए कब हो सकती है ट्रेड डील

पीयूष गोयल ने कहा कि व्यापार वार्ता जटिल समझौता होता है और कोई भी इसको लेकर लापरवाह नहीं हो सकता।

By NiteshEdited By: Published: Wed, 02 Sep 2020 10:32 AM (IST)Updated: Wed, 02 Sep 2020 02:11 PM (IST)
अमेरिका के साथ व्यापार समझौता के लिए भारत तैयार, जानिए कब हो सकती है ट्रेड डील
अमेरिका के साथ व्यापार समझौता के लिए भारत तैयार, जानिए कब हो सकती है ट्रेड डील

नई दिल्ली, पीटीआइ। अमेरिका के साथ शुरुआती व्यापार समझौता करने के लिए भारत तैयार है। वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि समझौते कब होगा, इसका समय क्या रहेगा यह निर्णय अमेरिका के वाणिज्य मंत्री पर है। गोयल ने कहा कि भारत अमेरिका के साथ समझौते को लेकर लगातार बातचीत कर रहा है। मंत्री ने कहा कि उनके और अमेरिका के व्यापार प्रतिनिधि (यूएसटीआर) रॉबर्ट लाइटहाइजर के बीच शुरूआती व्यापार समझौते से संबद्ध लगभग सभी मसलों को सुलझा लिया गया है।

loksabha election banner

पीयूष गोयल ने कहा, 'मैंने हाल में ही व्यापार प्रतिनिधि लाइटहाइजर से बातचीत की है और हम दोनों इस बात पर सहमत हैं कि हम अमेरिकी चुनाव से पहले या उसके तुरंत बाद समझौता कर सकते हैं। पूरा पैकेज लगभग तैयार है और अगर अमेरिका में स्थानीय राजनीतिक स्थिति अनुमति दे तो किसी भी समय उसे अंतिम रूप दिया जा सकता है। जिस बात पर हमारी सहमति बनी है, उस पर मैं कल समझौता करने के लिए तैयार हूं। मैंने इस बारे में निर्णय लेने की जिम्मेदारी बॉब (अमेरिका के वाणिज्य मंत्री विलबर रॉस) पर छोड़ दी है।’

यह भी पढ़ें: Fact Check: वीडियो में बताए गए उपाय कोरोना वायरस का इलाज नहीं, बल्कि इम्युनिटी बढ़ाने के नुस्खे

ट्रंप की भारत यात्रा में हस्ताक्षर क्यों नहीं हुए इस पर गोयल ने कहा कि यह बात अमेरिका-भारत रणनीतिक भागीदारी मंच के बोर्ड सदस्य और मास्टरकार्ड के सीईओ अजय बंगा के साथ बातचीत में कही गई। उन्होंने कहा कि आदर्श रूप से समझौते पर अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की फरवरी में भारत यात्रा के दौरान दस्तखत हो सकते थे। लेकिन उसे उस समय अंतिम रूप दिया जाना था। उसके तुरंत बाद कोविड-19 महामारी की समस्या से घिर गए।

पीयूष गोयल ने कहा कि व्यापार वार्ता जटिल समझौता होता है और कोई भी इसको लेकर लापरवाह नहीं हो सकता। मंत्री ने कहा कि व्यक्तिगत तौर पर मेरा मानना है कि यह व्यापार समझौता आधार के रूप में काम करेगा और हमारे रिश्तों को और मजबूत बनाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.