Move to Jagran APP

चमड़ा उद्योग का पैकेज 33वें इंडिया इंटरनेशनल लेदर फेयर में किया जाएगा लांच

बांग्लादेश के चमड़ा उत्पादों पर कई आयातक देशों में आयात शुल्क नहीं लगता है

By Surbhi JainEdited By: Published: Wed, 31 Jan 2018 11:04 AM (IST)Updated: Wed, 31 Jan 2018 11:04 AM (IST)
चमड़ा उद्योग का पैकेज 33वें इंडिया इंटरनेशनल लेदर फेयर में किया जाएगा लांच
चमड़ा उद्योग का पैकेज 33वें इंडिया इंटरनेशनल लेदर फेयर में किया जाएगा लांच

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। उत्पादन से निर्यात तक विभिन्न तरह के संकट से जूझ रहे चमड़ा व फुटवियर उद्योग को उबारने के लिए सरकार 2,600 करोड़ रुपये की विशेष प्रोत्साहन राशि जारी करने वाली है। काउंसिल फॉर लेदर एक्सपोर्ट्स (सीएलई) के अध्यक्ष मुख्तारुल अमीन ने मंगलवार को कहा कि केंद्रीय वाणिज्य व उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु चेन्नई में एक फरवरी से होने वाले 33वें इंडिया इंटरनेशनल लेदर फेयर के दौरान यह पैकेज लांच करेंगे।

loksabha election banner

अमीन ने कहा कि इस रकम का समुचित उपयोग करने के लिए सीएलई कई योजनाओं पर काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि ‘सरकार की इस प्रोत्साहन राशि से चमड़ा उद्योग में मानव संसाधन विकास पर जोर देने, चमड़ा, फुटवियर व अन्य संबंधित उद्योग के क्लस्टर स्थापित करने, तकनीक, इनोवेशन और पर्यावरण संरक्षण जैसे मुद्दों पर काम करने और चमड़ा उद्योग के एकीकृत विकास में मदद मिलेगी।’

काउंसिल के मुताबिक घरेलू चमड़ा उत्पाद निर्यातकों को पड़ोसी बांग्लादेश से कड़ी चुनौती मिल रही है क्योंकि इस उद्योग के लिए वहां कच्चा माल और मानव संसाधन दोनों ही पर्याप्त रूप से उपलब्ध हैं। इसके अलावा, बांग्लादेश के चमड़ा उत्पादों पर कई आयातक देशों में आयात शुल्क नहीं लगता है। अमीन ने कहा कि अमेरिका और रूस, दोनों ही चमड़े से निर्मित उत्पादों के बड़े बाजार हैं। हमारे लिए अब ऐसे नए व बड़े बाजारों में संभावनाएं तलाशने का वक्त आ गया है।

इसी को देखते हुए काउंसिल ने अमेरिका में अनुभवी सलाहकारों की नियुक्ति की है जो वहां भारतीय चमड़ा उत्पादों की मांग के बढ़ाने के लिए वातावरण तैयार करेंगे और वहां के संभावित खरीदारों के साथ भारतीय उत्पादकों और निर्यातकों के बीच संपर्क स्थापित करने में मदद करेंगे।

नए बाजारों पर होगा का फोकस

बांग्लादेश और वियतनाम जैसे सस्ते मानव संसाधन सुलभ बाजारों से मिल रही स्पर्धा को देखते हुए घरेलू चमड़ा उद्योग अब नए बाजारों में दस्तक देने की तैयारी में है। काउंसिल फॉर लेदर एक्सपोटर्स के अध्यक्ष मुख्तारुल अमीन ने कहा कि हालांकि नए बाजारों में यूरोप का बड़ा हिस्सा शामिल है, लेकिन उद्योग का फोकस अमेरिका व रूस जैसे बड़े बाजारों पर रहेगा। काउंसिल के उपाध्यक्ष पी. आर. अकील अहमद ने बताया कि इन्हीं अवसरों की तलाश के लिए करीब 50 चमड़ा कारोबारियों का एक दल इस वर्ष मार्च में रूस के मॉस्को में होने वाली चमड़ा प्रदर्शनी में शिरकत करेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.