Move to Jagran APP

यदि आप भी SME सेक्टर की ओर कर रहे हैं रुख, तो Dell के इस ऑफर पर दें ध्यान

आज जहां देश में कई SME कंपनियां नवीनतम तकनीक को अपनाकर विकास की नई गाथा लिख रही हैं वहीं बहुत से ऐसे SME हैं जो या तो तकनीक के प्रति जागरूक नहीं हैं

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Wed, 27 Mar 2019 10:56 AM (IST)Updated: Fri, 29 Mar 2019 06:23 PM (IST)
यदि आप भी SME सेक्टर की ओर कर रहे हैं रुख, तो Dell के इस ऑफर पर दें ध्यान
यदि आप भी SME सेक्टर की ओर कर रहे हैं रुख, तो Dell के इस ऑफर पर दें ध्यान

नई दिल्ली (पार्टनर कंटेंट)। पिछले एक या डेढ़ दशक में जिस तरह तकनीक के क्षेत्र में तेजी आई है, उससे लोगों की सोच और काम करने के तरीकों में बदलाव देखने को मिला। आज तकनीक के बिना जीवन की कल्पना करना बेईमानी सी लगती है। तकनीक न केवल व्यक्तिगत विकास में, बल्कि देश की तरक्की में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। इसने जीवन जीने के तरीकों को आसान तो बना दिया है, साथ ही कई तरह की संभावनाओं को भी जन्म दिया है।

loksabha election banner

आज जहां देश में कई SME कंपनियां नवीनतम तकनीक को अपनाकर विकास की नई गाथा लिख रही हैं, वहीं बहुत से ऐसे SME हैं जो या तो तकनीक के प्रति जागरूक नहीं हैं या फिर बिजनेस करने के पुराने तौर-तरीकों को ही अपनाएं रखना चाहते हैं। इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि SME सेक्टर को मजबूत किए बिना देश की अर्थव्यवस्था ऊंचाइयों को नहीं छू सकती और SME सेक्टर तभी मजबूत हो सकता है, जब उन्हें तमाम तरह की सहूलियत के साथ बिजनेस में तकनीक के फायदे क्या है यह भी बताया जाए।

भारत एक युवा राष्ट्र है, जहां की 65 प्रतिशत से अधिक आबादी युवाओं की है। आज युवाओं को हुनरमंद बनाना और उनकी प्रतिभा का राष्ट्रनिर्माण में सदुपयोग करना तथा उन्हें सही मार्गदर्शन देना अत्यंत आवश्यक है। तकनीक ने युवाओं को अपने बलबूते कुछ नया करने के लिए कई तरह की संभावना को जन्म दिया है। आज वह बड़ी-बड़ी कंपनियों से नौकरी छोड़ SME सेक्टर की ओर रुख कर रहे हैं और अपने कौशल का सही इस्तेमाल करके देश की तरक्की में योगदान दे रहे हैं।

हालांकि SME सेक्टर में बहुत से ऐसे लघु उद्योग हैं, जो आज भी अपने बिजनेस में तकनीक का इस्तेमाल करने से डर रहे हैं। उन्हें लगता है कि इस तरह का बदलाव उनके बिजनेस को नुकसान पहुंचा सकता है। अर्थव्यवस्था के कई विशेषज्ञों की माने तो सूचना प्रौद्योगिकी (Information Technology) की मदद के बिना आधुनिक व्यवसाय संभव नहीं हैं। अगर आपको अपने बिजनेस में क्रांति लानी है, तो आपको टेक्नोलॉजी से कदमताल मिलाना होगा।

ये बात सच है कि SME सेक्टर में उछाल के लिए तकनीक का होना बहुत जरूरी है, लेकिन सवाल यह है कि इसके महत्व के लिए उद्यमियों को कैसे जागरूक किया जाए? इसमें सरकार अपना महत्वपूर्ण योगदान दे सकती है और विभिन्न तरह के कैंपेन से तकनीक के महत्व को समझा सकती है। इसके अलावा Dell भी SME सेक्टर को तकनीक युक्त बनाने में तथा इससे जुड़े लोगों का मार्गदर्शन करने में अपनी भूमिका निभाती रही है। Dell हमेशा से ही नए बिजनेस खोलने वाले उद्यमियों तथा पुरानी सोच के साथ चलने वाले बिजनेस में जान फूंकने का काम करती आई है।

बिजनेस को तकनीक युक्त बनाने के लिए जिन जरूरी चीजों की आवश्यकता होती है, उसमें Dell अपने ऑफर के साथ उद्यमियों की मदद कर रही है। Dell वर्तमान में वित्तीय वर्ष के अंत (31st March 2019) तक कई ऑफर दे रही है। इसमें पर्चेजिंग वैल्यू के आधार पर टेक्नॉलिजी ऐक्सेसरीज 20,000 रुपए में खरीदा जा सकता है। इसके अलावा Windows 10 Pro के साथ एक साल का अतिरिक्त वारंटी भी प्राप्त किया जा सकता है।

एक्सपर्ट की माने तो ज्यादातर बिजनेस तभी असफल होते हैं, जब वे समय के साथ खुद को बदलते नहीं है। आज तकनीक के बिना बिजनेस की कल्पना नहीं की जा सकती। SME सेक्टर से जुड़े उद्योग को यदि कंपटीशन में बने रहना है तथा अपनी लागत को कम करना है और मुनाफे को बढ़ाना है, तो तकनीक का सहारा लेना ही पड़ेगा और इसमें आप Dell की मदद ले सकते हैं।

लेखक - शक्ति सिंह

ये आर्टिकल DELL के साथ पार्टनर कॉन्टेंट का हिस्सा है और ये जागरण न्यू मीडिया के संपादकीय विचारों को नहीं दर्शाता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.