Move to Jagran APP

Income Tax 2023: टैक्स बचाने के लिए अंतिम समय में कर रहे हैं निवेश? जल्दबाजी में न करें ये गलती

Last Minute Tax Saving Investments Mistakes अगर आपने टैक्स बचाने के लिए निवेश नहीं किया है और जल्द ही इसके बारे में सोच रहे हैं तो यह खबर आपकी मदद कर सकती है। आज हम आपको बताएंगे कि टैक्स सेविंग बचत करते समय किन चीजों को ध्यान में रखना चाहिए।

By Sonali SinghEdited By: Sonali SinghPublished: Fri, 24 Mar 2023 07:30 PM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2023 07:30 PM (IST)
Income Tax 2023: टैक्स बचाने के लिए अंतिम समय में कर रहे हैं निवेश? जल्दबाजी में न करें ये गलती
Tax Saving Investments Mistakes 2023: See Full Details Here

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Last Minute Tax-Saving Investments: इस वित्त वर्ष के लिए टैक्स सेविंग करने के लिए अब कुछ ही दिन बचे हैं। ऐसे में लोग कई तरह के निवेश का सहारा ले रहे हैं, ताकि टैक्स में छूट का क्लेम किया जा सके। इसमें बहुत-से लोग मेडिकल इंश्योरेंस, टर्म इंश्योरेंस और इक्विटी लिंक्ड सेविंग्स स्कीम्स (ELSS) जैसे विकल्प का सहारा लेते हैं। 

loksabha election banner

अंतिम समय में निवेश करने की जल्दी में कई बार लोग कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिससे उन्हें बाद में पछताना पड़ता है। आज हम कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बात करेंगे, जो अक्सर टैक्स बचाने के चक्कर में की जाती हैं।

गलत जगह पर निवेश

आखिरी समय में टैक्स सेविंग इन्वेस्टमेंट करते समय इस बात की बहुत संभावना रहती है कि जल्दबाजी में आप गलत जगह पर निवेश कर दें। ऐसा कई बार देखा गया है कि कई बार लोग ऐसे प्रॉडक्ट्स को चुन लेते हैं, जो उनके फाइनेंशियल लक्ष्यों के अनुकूल नहीं होते। इसका असर ये होता है कि बाद में इसका भुगतान करने में उन्हें परेशानी आती है। इसलिए, सलाह दी जाती है कि निवेश से पहले अच्छी तरह से इसके बारे में जान लें।

इंश्योरेंस के जरिए टैक्स सेविंग करना

पहले के समय में लोग टैक्स बचाने के लिए बीमा और ऋण निवेश को मिला देते थे, लेकिन आपको बता दें कि इंश्योरेंस के जरिए निवेश  बहुत अच्छा विकल्प नहीं है। इसमें पीपीएफ और अन्य छोटी बचत योजनाओं की तुलना में कम रिटर्न मिलता है। इसलिए, टैक्स बचाने के चक्कर में इन दोनों को एक साथ न मिलाएं।

उधार लेकर न करें निवेश

सिर्फ इसलिए कि आपको टैक्स बचाना है, आप उधर लेकर निवेश न करें। टैक्स सेविंग और लिक्विडिटी की जरूरतों के बीच संतुलन बनाने की कोशिश करें। साथ ही, कर-बचत योजनाओं में निवेश करने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने या व्यक्तिगत ऋण लेने से बचें। हालांकि, उधार लेने की नौबत में इसका चुनाव तब ही करें जब इसे कम अवधि के लिया जा रहा हो।   

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.