नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सरकारी पेंशनभोगियों के लिए अपना वार्षिक जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर, 2021 तक बढ़ा दी गई है। इससे पहले जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर थी। तारीख आगे बढ़ने से, सरकारी पेंशनभोगियों को थोड़ा आराम मिलेगा, जिन्होंने अभी तक अपना वार्षिक जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं किया है। पेंशनभोगियों को लगातार पेंशन हासिल करते रहने के लिए जीवन प्रमाण पत्र को जमा करना जरूरी होता है। पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने 1 दिसंबर, 2021 को एक कार्यालय ज्ञापन के माध्यम से तारीख को आगे बढ़ाने की घोषणा की थी।

जारी किए गए झापन के अनुसार, कई सारे राज्यों में चल रहे कोविड-19 माहामारी को देखते हुए यह फैसला किया गया है कि, जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए मौजूदा समय सीमा को आगे बढ़या जाय। तारीख के आगे बढ़ने के बाद अब, केंद्र सरकार के सभी पेंशनभोगी 31 दिसंबर 2021 तक जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं। इस विस्तारित अवधि के दौरान, पेंशन संवितरण प्राधिकरण (पीडीए) द्वारा बिना किसी रुकावट के पेंशन का भुगतान जारी रहेगा।

तारीख के आगे बढ़न से जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए शाखाओं में भीड़ को नियंत्रित करने में आसानी होगी, और यह सुनिश्चित किया जा सकेगा कि, जीवन प्रमाण पत्र प्राप्त करते समय कोविड -19 उचित व्यवहार बनाए रखा जाए। ज्ञापन में कहा गया है कि पीडीए शाखाओं में उचित व्यवस्था और सामाजिक दूरी के उपायों को सुनिश्चित करेगा और भीड़भाड़ को रोकेगा। आपको यह बताते चलें कि 80 साल से ज्यादा के आयु वर्ग के पेंशनभोगी 1 अक्टूबर से ही जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं।

अगर आप शाखा में जाकर अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा नहीं करना चाहते हैं तो, आप घर बैठे भी जीवन प्रमाण पत्र को जमा कर सकते हैं। आप बैंकिंग अलायंस सेवा के जरिए घर बैठे भी अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं। इसके अलावा देश के सबसे बड़े बैंक, भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहक वीडियो कॉल की सेवा का उपयोग करके अपना जीवन प्रमाण पत्र जमा कर सकते हैं।

Edited By: Abhishek Poddar