Move to Jagran APP

खुद ठीक करें आधार कार्ड में दर्ज गलतियां, बस ये 4 स्टेप करें फॉलो

आधार कार्ड बनवाना बेहद आसान होता है। इसका आवेदन ऑनलाइन माध्यम से होता है लेकिन अक्सर आवेदन के दौरान कुछ लोग इसमें गलतियां कर देते हैं। जानिए आप कैसे सुधार सकते हैं आधार कार्ड में हुई गलतियां।

By MMI TeamEdited By: Published: Fri, 09 Sep 2016 03:15 PM (IST)Updated: Fri, 09 Sep 2016 03:21 PM (IST)

नई दिल्ली। वोटर आईडी कार्ड की तरह ही आधार कार्ड का इस्तेमाल अब पहचान पत्र के तौर पर होने लगा है। अब तो वर्ल्ड बैंक भी आधार को सराहने लगा है। आधार कार्ड की स्वीकार्यता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हाल ही में हुई रिलायंस इंडस्ट्रीज की सालाना बैठक में मुकेश अंबानी ने घोषणा की थी कि रिलायंस जियो का सिम लेने के लिए आधार कार्ड की मदद से मात्र 15 मिनट में कनेक्शन दे दिया जाएगा। आधार कार्ड बनवाना बेहद आसान होता है। इसका आवेदन ऑनलाइन माध्यम से होता है लेकिन अक्सर आवेदन के दौरान कुछ लोग इसमें गलतियां कर देते हैं। लेकिन ऐसे में आपको घबराने की जरूरत नहीं है इसे आसानी से दुरुस्त किया जा सकता है। आज हम आपको अपनी खबर में यही बताने की कोशिश करेंगे। जानिए आप कैसे सुधार सकते हैं आधार कार्ड में हुई गलतियां।

loksabha election banner

यह भी पढ़ें- ‘आधार’ का मुरीद हुआ वर्ल्ड बैंक, दुनिया मान रही लोहा

स्टेप 1
लॉग ईन विद आधार

सबसे पहले UIDAI की वेबसाइट यानि कि http://uidai.gov.in पर जाएं। इसके बाद अपडेट योर आधार पर क्लिक करें। इसके बाद लॉग इन करने के लिए अपना आधार कार्ड नंबर और टैक्स्ट वेरिफिकेशन के लिए स्पेशन कैरेक्टर डालें।
आपकी ओर से दिए गए मोबाइल नंबर पर OTP (वन टाइम पासवर्ड) का मैसेज भेजा जाएगा। इसे बॉक्स में डाल दें जिसके बाद वेबसाइट पर लॉग इन हो जाएगा।

स्टेप 2
डेटा अपडेट रिक्वेस्ट

इस पेज पर नाम, जेंडर, जन्मतिथि, पता, मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी को अपडेट करने के विकल्प दिए होंगे। यहां से आप जो भी सही या बदलवाना चाहते हैं जैसे मोबाइल नंबर बदलना है तो मोबाइल नंबर वाले कॉलम को सिलेक्ट करें और सबमिट बटन पर क्लिक कर दें। इसके बाद आपको नया मोबाइल नंबर सबमिट करने का ऑप्शन आएगा। इसमें आप अपना नया मोबाइल नंबर डाल कर सब्मिट टैब पर क्लिक करना होगा। आपको एक रिक्वेस्ट नंबर दिया जाएगा। जिसे आप प्रिंट या पीडीएफ फॉर्मेट में अपने रिक्वेस्ट को सेव कर सकते हैं। इस रिक्वेस्ट नंबर की मदद से आप ऑनलाइन आधार कार्ड में किए गए बदलाव को ट्रैक कर भी सकते हैं।

स्टेप 3
संबंधित दस्तावेजों को अपलोड करें

यदि आप आधार कार्ड में नाम, पता या जन्मतिथि बदलते हैं तो इससे जुड़े दस्तावेजों की स्कैन की हुई कॉपी अपलोड करनी होगी। दिए गए निर्देश अनुसार फाइल अपलोड करने के बाद सब्मिट पर क्लिक कर दें।

स्टेप 4
बीपीओ सर्विस प्रोवाइडर

इसके बाद आपको आधार कार्ड अपडेट करने के लिए एजेंसी का चुनाव करना होगा जिसे आप ऑनलाइन चुन सकते हैं। एजेंसी सिलेक्ट करने के बाद मोबाइल पर कन्फर्मेशन मैसेज आएगा और दो से तीन हफ्तों के अंदर आपका आधार अपडेट हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.