Move to Jagran APP

सब्सक्रिप्शन के लिए आज खुलेगा रेलवे का पहला आइपीओ RITES, जानें 10 बड़ी बातें

RITES चालू वित्त वर्ष 2018-19 में पहला सरकारी आइपीओ होगा। इस आइपीओ का इश्यू 22 जून को बंद होगा।

By Praveen DwivediEdited By: Published: Tue, 19 Jun 2018 10:14 PM (IST)Updated: Wed, 20 Jun 2018 07:44 PM (IST)
सब्सक्रिप्शन के लिए आज खुलेगा रेलवे का पहला आइपीओ RITES, जानें 10 बड़ी बातें

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। इंडियन रेलवे की सलाहकार फर्म रिट्स (RITES) का आइपीओ (आरंभिक सार्वजनिक निर्गम) सब्सक्रिप्शन के लिए आज (20 जून) खुलेगा। रिट्स (RITES) का फिक्स प्राइज बैंड 180 से 185 रुपये प्रति शेयर रखा गया है। गौरतलब कि रिट्स के आईपीओ के बाद सरकार अन्य दो पीएसयू की जुलाई-सितंबर तिमाही में लिस्टिंग प्रक्रिया पर गौर करेगी। हम अपनी इस खबर में आपको रिट्स से जुड़ी कुछ अहम बातें बता रहे हैं।

loksabha election banner

इस IPO से जुड़ी प्रमुख बातें:

  • चालू वित्त वर्ष 2018-19 में यह पहला सरकारी आइपीओ होगा। इस आईपीओ का इश्यू 22 जून को बंद होगा। यानी सब्सक्राइबर्स के पास इसको सब्सक्राइब करने के लिए सिर्फ तीन दिन का वक्त होगा।
  • कंपनी के इक्विटी शेयर्स को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के साथ साथ नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर भी लिस्ट कराया जाएगा।
  • इस इश्यू के बुक रनिंग लीड मैनेजर्स में इलारा कैपिटल इंडिया, आइडीबीआइ कैपिटल मार्केट एंड सिक्योरिटी, एसबीआइ कैपिटल मार्केट और आईडीएफसी बैंक शामिल हैं।
  • रिट्स पूरी तरह से सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी है, जो कि मिनीरत्न श्रेणी का सार्वजनिक क्षेत्र का उद्यम है। यह भारत में ट्रांसपोर्ट कंसल्टेंसी और इंजीनियरिंग सेक्टर की प्रमुख और एकलौती ऐसी कंपनी है जो कि तमाम तरह की सेवाएं उपलब्ध करवाती है।
  • इस कंपनी को करीब 44 वर्षों का अनुभव है। एशिया, अफ्रीका, लैटिन अमेरिका, दक्षिण अमेरिका एवं मध्य पूर्व क्षेत्रों समेत 55 से अधिक देशों में इसने अपनी परियोजनाएं शुरू की हैं। यह भारतीय रेलवे की एकलौती ऐसी कंपनी है जो कि थाईलैंड, मलेशिया और इंडोनेशिया के अलावा विदेशों में भी अपने रोलिंग स्टॉक्स मुहैया करवाती है।
  • भारत में इसके ग्राहकों में केंद्र और राज्य सरकार के तमाम मंत्रालय और स्थानीय निकाय एवं सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम शामिल हैं।
  • रिट्स आइपीओ में सरकार 12 फीसद हिस्सेदारी यानी 2.52 करोड़ इक्विटी शेयर्स की बिक्री करेगी जिसमें योग्य कर्मचारियों के लिए 12 लाख शेयर्स आरक्षित हैं। इसमें बिड लगाने वाला मिनिमम 200 इक्विटी शेयर्स के लिए बोली लगा सकता है
  •  सरकार ने इस पब्लिक इश्यू के जरिए 453 से 466 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई है जिसमें शेयर का प्राइज बैंड क्रमश: 180 से 185 रुपये रहेगा। वर्तमान में रिट्स की पेड-अप शेयर पूंजी 200 करोड़ रुपये है।
  • सरकार के पास वर्तमान में इस कंपनी में 100 फीसद की हिस्सेदारी है। वहीं इस पब्लिक ऑफर के आ जाने के बाद सरकार की हिस्सेदारी घटकर 87.40 फीसदी रह जाएगी।
  • राजीव मल्होत्रा 11 अक्टूबर 2012 से इस कंपनी के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर हैं।

यह भी पढ़ें: रेलवे के पीएसयू RVNL और IRFC को जुलाई-सितंबर में लिस्ट करा सकती है सरकार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.