Move to Jagran APP

निर्यात संवर्धन में रत्न-आभूषण सेक्टर महत्वपूर्ण, सरकार एक्सपोर्ट बढ़ाने के लिए संभावनाओं वाले क्षेत्र के रूप में इसे देख रही

सरकार निर्यात को बढ़ावा देने के लिए रत्न व आभूषण सेक्टर को बेहद संभावनाओं भरे क्षेत्र के रूप में देख रही है। वाणिज्य और उद्योग राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सोमवार को कहा कि भारत के रत्न और आभूषण उद्योग का विदेशी मुद्रा हासिल करने में उल्लेखनीय योगदान रहा है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 10:20 PM (IST)Updated: Tue, 19 Jan 2021 07:53 AM (IST)
निर्यात संवर्धन में रत्न-आभूषण सेक्टर महत्वपूर्ण, सरकार एक्सपोर्ट बढ़ाने के लिए संभावनाओं वाले क्षेत्र के रूप में इसे देख रही
सरकार ने इस क्षेत्र में 100 प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआइ) की अनुमति दी है।

नई दिल्ली, पीटीआइ। सरकार निर्यात को बढ़ावा देने के लिए रत्न व आभूषण सेक्टर को बेहद संभावनाओं भरे क्षेत्र के रूप में देख रही है। वाणिज्य और उद्योग राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सोमवार को कहा कि भारत के रत्न और आभूषण उद्योग का विदेशी मुद्रा हासिल करने में उल्लेखनीय योगदान रहा है। इसलिए सरकार ने इस क्षेत्र में 100 प्रतिशत प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआइ) की अनुमति दी है। वर्तमान में भारत 35 अरब डॉलर (करीब 2.55 लाख करोड़ रुपये) मूल्य के रत्न और आभूषणों का सालाना निर्यात करता है।  

loksabha election banner

(यह भी पढ़ेंः चीन की इकोनॉमी को कोरोना से लगा बड़ा झटका, 45 साल के न्यूनतम स्तर पर आर्थिक वृद्धि)

इस बड़े आंकड़े के साथ यह दुनिया के सबसे बड़े निर्यातकों में एक है और अमेरिका, हांगकांग, चीन, मध्य पूर्व, रूस जैसे शीर्ष बाजारों की मांग को पूरा करता है। रत्न और आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद (जीजेईपीसी) द्वारा ऑनलाइन माध्यम से आयोजित पांच दिवसीय अंतरराष्ट्रीय रत्न और आभूषण प्रदर्शनी (आइजीजेएस) के उद्घाटन समारोह में पुरी ने कहा कि इस व्यापार मेले का आयोजन बिल्कुल सही वक्त पर हो रहा है। 

इसकी वजह यह है कि कोविड-19 की वैक्सीन आने के साथ ही सभी प्रमुख बाजारों में रत्न और आभूषणों की मांग फिर बढ़ने लगी है। जीजेईपीसी के चेयरमैन कॉलिन शाह ने कहा कि भारत पन्ना और मॉर्गेनाइट के बड़े मैन्युफैक्चरिंग केंद्र के रूप में उभरा है और जीजेईपीसी ने पिछले कुछ वर्षो में चांदी की भारी मांग भी देखी है। उन्होंने कहा कि परिषद ने अगले कुछ वर्षो में रत्न और आभूषणों के निर्यात को 35 अरब डॉलर से बढ़ाकर 75 अरब डॉलर तक ले जाने का लक्ष्य तय किया है। शाह का कहना था कि मुंबई स्थित ज्वैलरी पार्क देश में ज्वैलरी मैन्युफैक्चरिंग को नया आयाम देगा।

(Share Market Tips: आने वाला है आम बजट, क्या बाजार में आएगी भारी गिरावट? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.