नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। ई-कॉमर्स की दिग्गज कंपनी Amazon के फाउंडर और मालिक जेफ बेजोस ने कंपनी के CEO यानी चीफ एक्जीक्यूटिव पद छोड़ने का फैसला किया है। वे इस साल के अंत में CEO पद से इस्तीफा दे देंगे। उनकी जगह एंडी जेसी (Andy Jassy) को CEO बनाया गया है। एंडी फिलहाल अमेजन के वेब सर्विसेज़ के प्रमुख हैं। बेजोस ने बेजोस ने मंगलवार को इस संबंध में घोषणा की। Amazon फाउंडर ने करीब 30 वर्षों तक सीईओ का पद संभाला है। 

कर्मचारियों के लिए लिखे एक ब्लॉग पोस्ट में बेजोस ने कहा कि वह अब नए प्रोडक्ट और अमेजन में विकसित की जा रही शुरुआती पहलों पर ध्यान देंगे। बेजोस ने अमेजन की शुरुआत एक स्टार्टअप के तौर पर की थी। इसे 1995 में लॉन्च किया गया था और आज यह दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों में शुमार है। 57 साल के जेफ बेजोस ने कहा कि अब वह अपने कल्याणकारी योजनाओं जैसे अपने वन डे फंड और बेजोस अर्थ फंड के अलावा अंतरिक्ष अन्वेषण समेत अन्य व्यावसायिक उपक्रमों पर ध्यान देंगे।

बेजोस ने अपने पत्र में लिखा, मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि मैं अमेजन बोर्ड का कार्यकारी अध्यक्ष और एंडी जेसी को सीईओ बनाया जा रहा है। मुझे एंडी जेसी पर पूरा भरोसा है कि वह एक अच्छे लीडर साबित होंगे। मालूम हो कि अमेजन ने 31 दिसंबर, 2020 को समाप्त अपनी चौथी तिमाही के लिए वित्तीय परिणाम जारी किए हैं। कंपनी ने 2020 के आखिरी तीन महीनों में 100 बिलियन डॉलर की बिक्री की है। 

बेजोस जब बच्चे थे तब उन्हें शुरू से ही कंप्यूटर में दिलचस्पी थी और उन्होंने प्रिंसटन यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस में डिग्री हासिल की और फिर कई वॉल स्ट्रीट कंपनियों में काम किया।

अमेजन अब फिलहाल फिल्मों का निर्माण करता है, सोफा बनाता है, इसका खुद का ग्रोसरी चेन है और उपग्रहों को अंतरिक्ष में भेजने की योजना पर भी काम करता है। कोरोना महामारी के दौरान अमेजन उन कुछ खुदरा विक्रेताओं में से एक रहा जिससे ऑनलाइन बुकिंग करने वाले खरीदारों को फायदा हुआ। क्योंकि दुकान और मॉल बंद थे तो ग्राहक ऑनलाइन बुकिंग किया करते थे।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021