Move to Jagran APP

Jagran Naya Bharat SME Awards 2021 : 'दी बडिंग एंटरप्रेन्योर ऑफ दी ईयर' के लिए ये हैं SME दावेदार, उम्मीदवार को जिताने के लिए अभी वोट करें

पिछले कुछ सालों से स्टार्टअप्स की अवधारणा पर बहुत ज्यादा बातें की जा रही है। युवा इसको लेकर ज्यादा प्रभावित है। युवाओं को लगता है कि अगर उसे वित्तीय सहायता मिल जाए तो अपनी क्षमता और काबलियत को बेहतर तरीके से दिखा सकता है।

By Ashish DeepEdited By: Published: Fri, 10 Sep 2021 06:06 PM (IST)Updated: Fri, 10 Sep 2021 06:06 PM (IST)
Jagran Naya Bharat SME Awards 2021 : 'दी बडिंग एंटरप्रेन्योर ऑफ दी ईयर' के लिए ये हैं SME दावेदार, उम्मीदवार को जिताने के लिए अभी वोट करें
आमतौर पर, स्टार्टअप एक ऐसी कंपनी होती है, जो अपने संचालन के शुरुआती चरण में होती है।

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। पिछले कुछ सालों से स्टार्टअप्स की अवधारणा पर बहुत ज्यादा बातें की जा रही है। युवा इसको लेकर ज्यादा प्रभावित है। युवाओं को लगता है कि अगर उसे वित्तीय सहायता मिल जाए तो अपनी क्षमता और काबलियत को बेहतर तरीके से दिखा सकता है। आमतौर पर, स्टार्टअप एक ऐसी कंपनी होती है, जो अपने संचालन के शुरुआती चरण में होती है। स्टार्टअप की स्थापना एक या एक से अधिक उद्यमियों या एंटरप्रेन्योर्स द्वारा बाजार में पहचानी गई आवश्यकता या अवसर के आधार पर की जाती है। इसके लिए एक अच्छा बिजनेस प्लान का होना बहुत ही जरूरी है, क्योंकि एक बेहतर प्लान से स्टार्टअप को तेजी से आगे ले जाने में मदद मिलती है।

loksabha election banner

दी बडिंग एंटरप्रेन्योर ऑफ दी ईयर के दावेदार

भारत में तकनीक और इंटरनेट का तेजी से विकास हो रहा है, इसलिए यहां भी नई सोच और नए इनोवेशन के साथ स्टार्टअप खोलने की बात की जा रही है। छात्रों को स्कूल और कॉलेज से ही प्रेरित किया जा रहा है कि वह खुद को एंटरप्रेन्योर के रूप में सोचे और ऐसा समाधान लेकर आए ताकि ग्राहक के साथ-साथ समाज का भी फायदा हो। छात्र स्थानीय स्टार्टअप परिदृश्य में महत्वपूर्ण काम कर रहे हैं। 25 से 35 वर्ष की आयु के लगभग 65 प्रतिशत आबादी वाले इस युवा देश में, पिछले कुछ सालो में स्टार्टअप देखे और यह संख्या हर साल बढ़ रही है। देश में कई सारे युवा स्टार्टअप शुरू करके बेहतर काम कर रहे हैं। इसमें Jindal Mechno Bricks ने अपने काम से काफी प्रभावित किया है। यह कंपनी दुनिया की सर्वोत्तम तकनीकों का उपयोग करके ईंटों और टाइलों का निर्माण करती है। इसके लिए मिट्टी देश के विभिन्न हिस्सों से मंगवाई जाती है। इनके उत्पाद अत्यधिक टिकाऊ होते हैं। इनके उत्पादों का उपयोग करके पेंट, प्लास्टर, पीओपी पर बचत किया जा सकता है।

इसके अलावा Bolo Live और Go DESi ने भी स्टार्टअप के रूप में अच्छा काम करके अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाया है। Bolo Live भारत का सबसे पसंदीदा और भरोसेमंद सोशल लाइव स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है। यह माइक्रो ट्रांजैक्शन, कम्युनिटी और लाइव स्ट्रीमिंग के सक्रिय जुड़ाव की शक्ति का लाभ उठाते हुए हर कॉन्टेंट क्रिएटर के लिए कॉन्टेंट मोनेटाइजेशन को डेमोक्रेटाइज बनाने की दिशा में निर्माण कर रहा है। Go DESi, एक नए जमाने का पैकेज्ड फूड ब्रांड है, जो स्थानीय और क्षेत्रीय खाद्य पदार्थों, प्रारूपों और यादों से प्रेरणा लेकर पारंपरिक भारतीय कैंडीज की एक श्रृंखला पेश करता है।

इन तीनों कंपनी को Jagran Naya Bharat SME Awards 2021 में दी बडिंग एंटरप्रेन्योर ऑफ दी ईयर के लिए नॉमिनेट किया गया है। यह पुरस्कार अध्ययन के दौरान छात्रों और युवा उद्यमियों द्वारा स्थापित स्टार्ट-अप को मान्यता देगा जो अब एक व्यावसायिक उद्यम के रूप में आकार ले रहा है। यह अवॉर्ड समारोह 15 सितंबर 2021 को होगा, जिनके पार्टनर्स Luminous एवं Havells और एसोसिएट स्पॉन्सर IndusInd Bank है।

एक सफल बिजनेस बनाना कोई आसान काम नहीं है। एक बिजनेस को शुरू करने के साथ बहुत सारे विचार और प्रयास की आवश्यकता होती है। शुरुआत में असफलातों का सामना करना पड़ता है। लेकिन अगर बिजनेस सही सोच और सही इरादे के साथ शुरू किया गया है, तो वह जरूर आगे बढ़ेगा। स्टार्टअप को जितना जल्दी शुरू किया जाए उतना ही फायदेमंद होता है। कम उम्र से ही स्टार्टअप्स से जुड़ने से लक्ष्य तक जल्दी पहुंचने में मदद मिलती है। बिजनेस में बिताया गया समय एक सीखने की प्रक्रिया है, जो एक कंपनी का नेतृत्व करने के लिए आवश्यक कौशल और ज्ञान विकसित करने में सहायता करती है। इसके अलावा जल्दी स्टार्टअप शुरू करने वाले कम दबाव के साथ काम कर सकते हैं और खुलकर फैसले और रिस्क ले सकते हैं। साथ ही ऐसे मामले में युवाओं के लिए नई परिस्थितियों के अनुकूल होना आसान होता है।

अपने उम्मीदवार को जिताने के लिए ऑनलाइन वोट करें। अभी वोट करने के लिए लिंक पर क्लिक करें - https://bit.ly/2Uf1X1E


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.