नई दिल्ली, आइएएनएस। देश में सिंगल-यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को बंद करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लगातार आह्वान का व्यापक असर देखने को मिल रहा है। विभिन्न कंपनियों ने हाल में इस तरह के प्लास्टिक का उपयोग पूरी तरह से बंद करने या उसमें कमी लाने का ऐलान किया है। इसी कड़ी में बड़े होटलों में शामिल आईटीसी होटल एवं किचनवेयर ब्रांड टपरवेयर इंडिया ने भी सिंगल-यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद करने की घोषणा की है। आईटीसी होटल ने इस साल के आखिर तक ऐसे प्लास्टिकों का उपयोग पूरी तरह से बंद करने की घोषणा की है। वहीं टपरवेयर ने कहा है कि वह एक अक्टूबर से सिंगल यूज प्लास्टिक की जगह पर रिसाइकिल किये जाने योग्य पैकेजिंग मैटेरियल का इस्तेमाल करेगी। 

आईटीसी होटल्स एवं वेलकम होटल के चीफ एग्जिक्युटिव दीपक हकसर ने बयान जारी कर कहा है कि आईटीसी होटल्स लंबे समय तक चलने वाले सामानों का इस्तेमाल करने के लिए जानी जाती है। उन्होंने कहा है कि होटल की नीति हमेशा से पर्यावरण के अनुकूल सामानों के इस्तेमाल को अपनाने की रही है।

दूसरी ओर किचनवेयर कंपनी टपरवेयर ने बयान जारी कर कहा है कि प्लास्टिक की जगह रिसाइकिल किये जाने योग्य सामान के इस्तेमाल से कंपनी के खर्च में सात फीसद तक की बढ़ोत्तरी होगी। हालांकि, कंपनी ने कहा है कि इसका बोझ ग्राहकों पर नहीं डाला जाएगा। 

उसने कहा है कि कंपनी ने छह माह के रिसर्च, विभिन्न ऑप्शंस पर विचार करने एवं भारत सहित चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय बाजारों में शुरुआती परीक्षण के बाद एक अक्टूबर, 2019 से सिंगल-यूज प्लास्टिक पैकेजिंग की जगह पर नए पैंकिंग मैटेरियल को अपनाने का फैसला किया है। 

Posted By: Ankit Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप