Move to Jagran APP

IRCTC की वेबसाइट पर e-Ticket कैंसिल करवाने से पहले जान लें चार्ज, आप कर पाएंगे बचत

अगर आप किसी कारण से अपनी योजना के अनुसार रेल से यात्रा नहीं करने जा रहे हैं तो IRCTC की वेबसाइट के जरिये चार्ट तैयार होने से पहले तक अपना टिकट कैंसिल करवा सकते हैं

By Manish MishraEdited By: Published: Mon, 28 Oct 2019 01:21 PM (IST)Updated: Tue, 29 Oct 2019 09:09 AM (IST)
IRCTC की वेबसाइट पर e-Ticket कैंसिल करवाने से पहले जान लें चार्ज, आप कर पाएंगे बचत
IRCTC की वेबसाइट पर e-Ticket कैंसिल करवाने से पहले जान लें चार्ज, आप कर पाएंगे बचत

नई दिल्‍ली, बिजनेस डेस्‍क। त्‍योहारी सीजन और छुट्टियों के दौरान अक्‍सर लोगों की यात्रा का प्‍लान बदलता रहता है। कभी घर की परिस्थितियों के कारण तो कभी रेल टिकट कन्‍फर्म न होने के कारण यात्रा की योजना में परिवर्तन करना पड़ता है। अगर आप किसी कारण से अपनी योजना के अनुसार रेल से यात्रा नहीं करने जा रहे हैं तो IRCTC की वेबसाइट के जरिये चार्ट तैयार होने से पहले तक अपना टिकट कैंसिल करवा सकते हैं। हालांकि, अपना रेल टिकट कैंसिल करवाने के लिए आपको चार्ज देना पड़ सकता है। आज हम जानेंगे कि रेल टिकट कैंसिल करवाने पर आपको कितना चार्ज देना होगा।   

loksabha election banner

IRCTC की वेबसाइट के अनुसार, कैंसिलेशन चार्ज प्रति पैसेंजर के हिसाब से वसूला जाता है। अगर आप कन्‍फर्म्‍ड तत्‍काल टिकट कैंसिल करवाने की सोच रहे हैं तो यह बात दिमाग में बिठा लें कि आपको कोई रिफंड नहीं मिलेगा। यह भी जान लें कि अगर आपके पास RAC ई-टिकट है और ट्रेन खुलने के नियत समय से 30 मिनट पहले तक आप टिकट कैंसिल नहीं करवाते हैं या TDR फाइल नहीं करते हैं तो आपको रिफंड के तौर पर एक भी पैसा नहीं मिलेगा। 

IRCTC आम तौर पर टिकट कैंसिलेशन चार्ज के तौर पर किराये का 25 फीसद वसूलती है। हालांकि, यह चार्ज इस बात पर निर्भर करता है कि आपका टिकट कन्‍फर्म्‍ड है या नहीं और आपका टिकट किस क्‍लास का है। साथ ही आप ट्रेन खुलने के नियत समय से कितना पहले उसे कैंसिल करवा रहे हैं। उदाहरण के तौर पर अगर आप अपना कन्‍फर्म्‍ड टिकट ट्रेन खुलने के नियत समय से 12 घंटे पहले से लेकर 4 घंटे पहले तक कैंसिल करवाते हैं तो आपको किराये का 50 फीसद चार्ज के तौर पर देना होगा।  

किस क्‍लास का कितना है कैंसिलेशन चार्ज?

IRCTC के दिशानिर्देशों के अनुसार, अगर आप एसी फर्स्‍ट क्‍लास/एक्‍जीक्‍यूटिव क्‍लास का टिकट कैंसिल करवाते हैं तो आपको 240 रुपये का चार्ज देना होगा। इसी प्रकार, एसी टू टायर/ फर्स्‍ट क्‍लास का टिकट कैंसिल करवाते हैं तो चार्ज के तौर पर 200 रुपये देना होगा। एसी थ्री टायर/ एसी चेयर कार/ एसी 3 इकोनॉमी क्‍लास का टिकट कैंसिल करवाते हैं तो आपको 180 रुपये देने होंगे। वहीं, स्‍लीपर क्‍लास के लिए 120 रुपये और सेकंड क्‍लास के लिए 60 रुपये देने होंगे। 

रिजर्वेशन चार्ट तैयार होने के बाद ई-टिकट कैसिल करवाने की अनुमति नहीं है। हालांकि, पैसेंजर ऑनलाइन TDR की प्रक्रिया अपनाकर अपना टिकट कैंसिल करवा सकते हैं। IRCTC की वेबसाइट के जरिये आप TDR के रिफंड का स्‍टेटस भी जान सकते हैं। 

IRCTC के अनुसार, अगर ट्रेन के छूटने के चार घंटे पहले तक कन्‍फर्म्‍ड रिजर्वेशन कैंसिल नहीं करवाया गया या ऑनलाइन टीडीआर फाइल नहीं किया गया तो कोई रिफंड नहीं मिलेगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.