नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। आज कल शुरुआती पढाई के बाद ही युवा जॉब शुरू कर देते हैं। ऐसा कई बार मजबूरी में होता है तो कई दफा पैसे कमाने के लिए ये कदम उठाना पड़ता है। जल्दी नौकरी लगने की वजह से कुछ लोग ज्यादा पैसा खर्च करने लगते हैं। वहीं कुछ लोग अपनी मेहनत की कमाई को बड़ा सोच समझकर खर्च करते हैं। इसका मतलब कि वह लाइफ एन्जॉय करने के साथ-साथ जरूरतों और इच्छाओं में अंतर करना जानते हैं।

हाल ही में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, 24 से 27 साल के बीच के ज्यादातर युवा अपनी इनकम का 40 फीसद बचा लेते हैं। साथ ही वह बचत के अलावा निवेश के बारे में भी ध्यान देते हैं। वे जानते हैं कि इस बचत को सही तरह से निवेश करना भी जरूरी है। निवेश का मतलब केवल घर खरीदना या कार खरीदना ही नहीं बल्कि इसके कई और फायदे हैं। कम उम्र में नौकरी शुरू करने वालों के लिए निवेश क्यों जरूरी है जानिए।।।

जरूरत और शौक में अंतर करना सीखें

फिजूल खर्चे से बचें। नई नौकरी लगने पर लग्जरी लाइफ जीने के बजाय जरुरत और शौक को पहचानें। करियर की शुरूआत में निवेश करने की आदत बनाएं।

नियमित बचत

बचत के लिए ऐसा न हो कि एक ही बार में बहुत सारा बचत कर लें। दो महीने बचत किया फिर तीसरे महीने भूल गए। बचत करना हो तो इसकी आदत नियमित डालें। हर महीने बचत और निवेश का टार्गेट पूरा करें। निवेश के लिए SIP और RD बेहतर विकल्प हैं।

रिटायरमेंट फंड बनाएं

रिटायरमेंट के बाद का जीवन अच्छा बीते इसके लिए बड़ी धनराशी का होना बहुत जरूरी है। आप जल्दी निवेश करके या बड़ी राशि का निवेश करके एक जरूरी रिटायरमेंट फंड तैयार कर सकते हैं। इसके लिए शुरुआती निवेश का होना बहुत जरूरी है। इसके अलावा, अगर आप जल्दी रिटायर होना चाहते हैं, तो आप इसे जल्दी निवेश करके और पर्याप्त कॉर्पस जमा करके कर सकते हैं। अगर आप देर से निवेश करना शुरू करते हैं।

कर्ज लेने से बचें

कर्ज लेने से बचना चाहिए। बहुत जरूरी हो तो ही कर्ज लें। यदि आप जल्दी निवेश करते हैं, तो आप अपने छोटे और लंबे गोल्स के लिए फंड तैयार करने के साथ-साथ इमरजेंसी फंड भी तैयार कर सकते हैं, इसलिए, शुरुआती निवेश कर उधार ली गई रकम पर आपकी निर्भरता को कम कर सकते हैं। 

Posted By: Nitesh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप