नई दिल्ली, पीटीआइ। कोरोना वायरस महामारी के इस समय में बिजनेस अपॉर्चुनिटी देखते हुए देश में इंश्योरेंस कंपनियों ने विशेष रूप से COVID-19 को लेकर इंशोरेंस पॉलिसीज की पेशकश करना शुरू कर दिया है। कुछ इंश्योरेंस कंपनियों ने तो कुछ प्लान्स की बिक्री को बढ़ाने के लिए डिजिटल पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स से भी साझेदारी की है। मंगलवार को एक अधिकारी द्वरा यह जानकारी दी गई है। गौरतलब है कि देश में 25 मार्च से ही 21 दिन का लॉकडाउन जारी है। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए यह देशव्यापी लॉकडाउन लागू किया गया है।

इसी कड़ी में भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस ने एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ समझौता कर दो हेल्थ इंश्योरेंस प्लान लॉन्च किये हैं। कंपनी के एक अधिकारी ने बताया कि एक प्लान में 25,000 की एकमुश्त राशि की पेशकश की जा रही है और दूसरे में कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए 500 रुपये प्रति दिन की स्टार्टिंग रेंज से प्रतिदिन के लाभ की पेशकश की जा रही है।

फ्लिपकार्ट द्वारा संचालित डिजिटल पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर फोन-पे ने बजाज Allianz जनरल इंश्योरेंस के साथ साझेदारी कर कोरोना केयर नाम से कोरोनावायरस हॉस्पिटलाइजेशन इंश्योरेंस पॉलिसी लॉन्च की है। यह पॉलिसी 156 रुपये की कीमत में 55 साल से कम उम्र के व्यक्ति के लिए 50,000 रुपये का बीमा कवर दे रही है।

अधिकारी ने बताया कि यह कवर कोरोना वायरस के उपचार की पेशकश करने वाले हर अस्पताल में मान्य होगा।

इसके अतिरिक्त स्टार हेल्थ इंश्योरेंस और Edelweiss जनरल इंश्योरेंस भी कोरोना वायरस के लिए अलग से इंश्योरेंस पॉलिसी लेकर आए हैं। स्पेशल पॉलिसीज की पेशकश करने वाली अधिकतर कंपनियां अपने ग्राहकों से मेडिकल चेकअप के लिए नहीं कह रही हैं, लेकिन यह सुनिश्चित कर रही हैं कि उन्हें कोरोना वायरस जैसे लक्षण नहीं हों।

यहां आपको बता दें कि लाइफ इंश्योरेंस कौंसिल ने पहले ही कह दिया है कि कोरोना वायरस से मृत्यु के क्लेम में फोर्स मेजर्स लागू नहीं होगा। अर्थात कोरोना वायरस से मृ्त्यु होने पर भी बीमाधारक को लाइफ इंश्योरेंस कवर का लाभ मिलेगा।

Posted By: Pawan Jayaswal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस