Move to Jagran APP

मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में दिखा सुधार, PMI 11 महीने की ऊंचाई पर पहुंचा

निक्केई इंडिया का मैन्युफैक्चरिंग पर्चेजिंग मैनेजर इंडेक्स नवंबर में बढ़कर 54 के स्तर पर पहुंच गया जो कि अक्टूबर महीने के दौरान 53.1 रहा था

By Praveen DwivediEdited By: Published: Mon, 03 Dec 2018 11:45 AM (IST)Updated: Mon, 03 Dec 2018 01:21 PM (IST)
मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में दिखा सुधार, PMI 11 महीने की ऊंचाई पर पहुंचा

नई दिल्ली (बिजनेस डेस्क)। देश के मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर की गतिविधियों में नवंबर महीने के दौरान सुधार देखने को मिला और यह बीते 11 महीनों के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया। एक मासिक सर्वे में यह जानकारी सामने आई है कि नए ऑर्डर की संख्या बढ़ने से भारी मांग की परिस्थितियों में कंपनियों को अपने उत्पादन को बढ़ाने का प्रोत्साहन मिला है।

loksabha election banner

निक्केई इंडिया का मैन्युफैक्चरिंग पर्चेजिंग मैनेजर इंडेक्स नवंबर में बढ़कर 54 के स्तर पर पहुंच गया जो कि अक्टूबर महीने के दौरान 53.1 रहा था। यह बताता है कि इस सेक्टर ने करीब एक साल में सबसे स्वस्थ्य सुधार दिखाया है। यह लगातार 16वां महीना है कि मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई 50 के स्तर से ऊपर रहा है। आपको बता दें कि पीएमआई के संदर्भ में 50 से ऊपर का स्तर विस्तार और इससे नीचे का स्तर सेक्टर में संकुचन की स्थिति को दर्शाता है।

मजबूत मांग की स्थिति और अधिक बिक्री से उत्साहित होकर उत्पादकों ने अक्टूबर 2016 से प्रोडक्शन के मामले में लगातार दूसरी बार तेज गति दिखाई है। आईएचएस मार्किट की मुख्य अर्थशास्त्री और इस लेख की लेखिका पालियाना डि लीमा ने बताया, "भारत के मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर ने अगस्त में अपनी स्थिति खोने के बाद लगातार रिकवरी दिखाई है। नवंबर महीने में हैडलाइन पीएमआई 11 महीनों की ऊंचाई पर पहुंच गया है।" 

गौरतलब है कि कुल नए ऑर्डर में विस्तार अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अधिक बिक्री से समर्थित था क्योंकि उत्पादकों को प्रमुख निर्यात स्थलों में से ग्राहकों की ओर से थोक आदेश प्राप्त हुए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.