Move to Jagran APP

Corona: बैंकों ने खोला खजाना, कई तरह के स्पेशल लोन की पेशकश

Coronavirus इंडियन ओवरसीज बैंक ने एमएसएमई के लिए विशेष लोन कोविड लाइन ऑफ सपोर्ट स्कीम फॉर एमएसएमई की घोषणा की है। (PC Pixabay)

By Ankit KumarEdited By: Published: Sun, 29 Mar 2020 10:04 AM (IST)Updated: Sun, 29 Mar 2020 06:50 PM (IST)
Corona: बैंकों ने खोला खजाना, कई तरह के स्पेशल लोन की पेशकश
Corona: बैंकों ने खोला खजाना, कई तरह के स्पेशल लोन की पेशकश

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। कोरोना संकट के दौरान बैंकों ने कई स्पेशल लोन के लिए अपना पिटारा खोल दिया है। बैंकों की तरफ से दिए जाने वाले कोविड-19 स्पेशल लोन खास अवधि के लिए होंगे। 10 से अधिक सार्वजनिक बैंक इस प्रकार के लोन देने की घोषणा कर चुके हैं। यह लोन मुख्य रूप से कारोबारी और छोटे उद्यमियों के लिए है। हालांकि, निजी बैंकों की तरफ से इस प्रकार के विशेष लोन की घोषणा अभी नहीं की गई है। उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार और RBI सिस्टम में लिक्विडिटी बनाए रखने के लिए लगातार कोशिशों में लगे हैं। इसी कड़ी में हाल में सरकार और केंद्रीय बैंक की ओर से कई तरह के उपायों का ऐलान किया गया है।

loksabha election banner

Indian Overseas Bank की विशेष स्कीम

इंडियन ओवरसीज बैंक ने एमएसएमई के लिए विशेष लोन कोविड लाइन ऑफ सपोर्ट स्कीम फॉर एमएसएमई की घोषणा की है। इस स्कीम के तहत कोई भी एमएसएमई एक करोड़ रुपये का वर्किग कैपिटल लोन 12 महीने के लिए ले सकता है। इस पर बैंक का कोई मार्जिन नहीं होगा। छह किस्त में इस लोन को चुकाने की सुविधा होगी। रिपेमेंट के लिए कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। इस सुविधा का लाभ लेने के लिए एमएसएमई अपने नजदीकी इंडियन ओवरसीज बैंक शाखा से संपर्क कर सकते हैं।  

UCO Bank और Canara Bank की पेशकश

यूको बैंक इस प्रकार की सुविधा की शुरुआत यूको कोविड-19 इमरजेंसी क्रेडिट लाइन के नाम से की है। इंडियन बैंक ने कोविड19 के नाम पर चार स्पेशल इमरजेंसी लोन की घोषणा की है। इनमें कोविड इमरजेंसी क्रेडिट लाइन, कोविड इमरजेंसी सैलरी लोन, एमएसएमई कोविड इमरजेंसी लोन और कोविड इमरजेंसी पेंशन लोन शामिल हैं। केनरा बैंक ने कोविड-19 के लिए न्यू लोन स्कीम की घोषणा की है। कैनरा बैंक एमएसएमई, कोरपोरेट, बिजनेस, एग्री व रिटेल ग्राहकों के लिए विशेष लोन की शुरुआत की है। यह विशेष लोन 30 जून तक दिए जाएंगे। पुराने ग्राहकों के वर्किग कैपिटल सीमा को 10 से 35 फीसद तक बढ़ाया जा सकता है। कैनरा बैंक के किसी भी ब्रांच में जाकर इसकी पूरी जानकारी ली जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.