Move to Jagran APP

इंडस्ट्री ने की वित्त वर्ष की अवधि जून तक बढ़ाए जाने की मांग, अन्य मोर्चों पर भी छूट की अपील

Coronavirus देश में इस वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए केंद्र सरकार ने राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन का ऐलान किया है। इससे कारोबार प्रभावित हुए हैं।

By Ankit KumarEdited By: Published: Mon, 30 Mar 2020 06:09 PM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2020 04:30 PM (IST)
इंडस्ट्री ने की वित्त वर्ष की अवधि जून तक बढ़ाए जाने की मांग, अन्य मोर्चों पर भी छूट की अपील
इंडस्ट्री ने की वित्त वर्ष की अवधि जून तक बढ़ाए जाने की मांग, अन्य मोर्चों पर भी छूट की अपील

नई दिल्ली, पीटीआइ। देश के प्रमुख उद्योग संगठनों ने चालू वित्त वर्ष की अवधि को कम-से-कम 30 जून तक बढ़ाए जाने की अपील की है। उद्योग संगठनों ने कोरोनावायरस महामारी की वजह से उपजी मौजूदा परिस्थितियों का हवाला देते हुए वित्त वर्ष की समयसीमा को बढ़ाने का आग्रह किया है।  उद्योग मंडल CII, FICCI औरर Assocham के प्रतिनिधियों ने पिछले सप्ताह कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय के अधिकारियों से मुलाकात की थी और उन्हें अपनी परेशानियों से अवगत कराया था। 

loksabha election banner

Confederation of Indian Industry (CII) ने मंत्रालय से कहा है, ''वर्तमान परिस्थितियों में अप्रैल, 2019 से मार्च, 2020 के बीच की अवधि के किसी भी वित्तीय लेखाजोखा से किसी कंपनी के पूरे बिजनेस साइकिल की सच्ची और सही तस्वीर सामने नहीं आ पाएगी। इसलिए बिजनेस के प्रदर्शन की असली तस्वीर के लिए दी गई अवधि को बढ़ाए जाने की जरूरत है।''

एसोचैम ने कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय को लिखे अपने पत्र में कहा है कि कारोबार के सच्चे और सही विवरण के लिए अकाउंट्स को अंतिम रूप देने के लिए तीन माह से छह माह का समयकाल बढ़ाए जाने की जरूरत है। 

Assocham के महासचिव दीपक सूद ने कहा, ''यह सदी में होने वाली एकाध घटनाओं में से एक है। आशा है कि अगले कुछ हफ्तों या महीनों में इस वायरस पर काबू पा लिया जाएगा। सामान्य स्थिति बहाल होने के बाद ही कंपनियां अपना कामकाज सामान्य तरीके से कर पाएंगे। खातों के सही स्टेटमेंट के लिए चीजों का सामान्य होना जरूरी है।'' 

चैंबर की ओर से वित्त एवं कॉरपोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण और एमसीए सेक्रेटरी इंजेती श्रीनिवास को लिखे गए पत्र में कंपनी अधिनियम, 2013 के तहत छूट देने की मांग की गई है।

 उल्लेखनीय है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को ट्वीट कर इस बैठक के बारे में जानकारी दी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.