दावोस, पीटीआइ। वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था फिर से तेज रफ्तार पकड़ने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि निवेशकों के बीच भारत में निवेश करने को लेकर काफी उत्साह है। वे दावोस में विश्व आर्थिक मंच के सालाना सम्मेलन के एक सत्र को संबोधित करते हुए बोल रहे थे। यहां उन्होंने कहा कि भारत सरकार ब्रिटेन और यूरोपीय यूनियन के साथ फ्री ट्रेड एग्रीमेंट पर बात करेगी।

पीयूष गोयल ने कहा, ' चीजें फिर से बेहतर हो रही हैं और अब अर्थव्यवस्था तेजी से आगे बढ़ने की तैयारी में है।' उन्होंने कहा कि चार या पांच कंपनियों ने आने वाले सालों में अपने कुल कार्यबल के 50 फीसद के भारत से बाहर ऑपरेट होंने की बात कही है। उन्होंने कहा इनमें कुछ बड़े नाम भी हैं।

गोयल ने RCEP समझौते पर कहा कि यह एक अंसतुलित व्यापार समझौता था, जो कि आठ साल पहले तय किये गए सिद्दांतों पर खरा नहीं उतर रहा था। उन्होंने कहा कि आरसीईपी के देशों में से जापान व कोरिया सहित आसियान के दस देशों के साथ भारत के द्विपक्षीय व्यापार समझौते हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि भारत छह से आठ महीनों के अंदर ऑस्ट्रेलिया के साथ द्विपक्षीय व्यापार साझेदारी कर सकता है।

गोयल ने कहा, 'अगर RCEP मौजूदा स्वरूप में होता, तो यह एक तरह से भारत और चीन के बीच फ्री ट्रेड एग्रीमेंट होता। भारत तब तक इसके लिए तैयार नहीं होगा, जब तक कि उसेे अच्छी पारदर्शिता, बेहतर नियामकीय कामकाज, खुली सोच वाली सरकार और भारतीय उत्पादों को अधिक बाजार पहुंच वाला माहौल नहीं मिलेगा।'

Posted By: Pawan Jayaswal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस