Move to Jagran APP

देश का विदेशी मुद्रा भंडार 541.66 अरब डॉलर पर, वित्त मंत्री ने 19 महीने के आयात के लिए बताया पर्याप्त

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा था कि भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 537 अरब डॉलर तक बढ़ चुका है। उन्होंने बताया कि यह 19 महीने के आयात के लिये काफी है। PC Pixabay

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Sat, 19 Sep 2020 11:39 AM (IST)Updated: Sun, 20 Sep 2020 09:00 AM (IST)
देश का विदेशी मुद्रा भंडार 541.66 अरब डॉलर पर, वित्त मंत्री ने 19 महीने के आयात के लिए बताया पर्याप्त

नई दिल्ली, पीटीआइ/बिजनेस डेस्क। देश का विदेशी मुद्रा भंडार 11 सितंबर को खत्म सप्ताह में 35.3 करोड़ डॉलर फिसलकर 541.660 अरब डॉलर रह गया। उससे पहले चार सितंबर को खत्म सप्ताह के दौरान यह 58.2 करोड़ डॉलर चढ़कर 542.013 अरब डॉलर पर पहुंचा था। इस वर्ष पांच जून को खत्म सप्ताह के दौरान देश का विदेशी मुद्रा भंडार पहली बार 500 अरब डॉलर के पार पहुंचा था।

loksabha election banner

आरबीआइ के मुताबिक, 11 सितंबर को खत्म सप्ताह के दौरान विदेशी मुद्रा परिसंपत्तियों (एफसीए) में 84.1 करोड़ डॉलर की गिरावट आई, जिसका असर विदेशी मुद्रा भंडार पर दिखा। एफसीए में डॉलर को छोड़ यूरो, पाउंड व अन्य मुद्राओं के भंडार में उतार-चढ़ाव को शामिल किया जाता है। इसकी गणना भी डॉलर के मूल्य में ही होती है। समीक्षाधीन सप्ताह के आखिर में देश का स्वर्ण भंडार 49.9 करोड़ डॉलर मजबूत होकर 38.02 अरब डॉलर पर जा पहुंचा।

इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से मिला विशेष आहरण अधिकार (SDR) 10 लाख डॉलर घटकर 1.482 अरब डॉलर हो गया। मुद्रा कोष के पास जमा देश का विदेशी मुद्रा भंडार 1.1 करोड़ डॉलर घटकर 4.637 अरब डॉलर रहा।

लोकसभा में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा था कि भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 537 अरब डॉलर तक बढ़ चुका है। उन्होंने बताया कि यह 19 महीने के आयात के लिये काफी है। साथ ही वित्त मंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण राजस्व में हुये नुकसान की भरपाई के लिये सरकार टैक्स की दरें बढ़ाने पर विचार नहीं कर रही है।

वित्त मंत्री ने स्पष्ट रूप से कहा कि राज्यों को जीएसटी क्षतिपूति के मुद्दे पर जीएसटी परिषद में विचार विमर्श होगा। साथ ही उन्होंने कहा कि राज्यों को जीएसटी क्षतिपूर्ति के मुद्दे पर केन्द्र अपनी जिम्मेदारी से पीछे नहीं हट रहा है।

यह भी पढ़ें: उत्पादन से निर्यात की श्रृंखला को बाधामुक्त बनाने की रहेगी चुनौती, कानूनी प्रावधानों को किसानों तक पहुंचाना भी अहम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.