Move to Jagran APP

शेयर बाजार में पैसा लगाने की सोच रहे, तो इन 5 बुनियादी बातों को ध्यान में रखना है जरूरी

Share Market Investment Tips एक्सपर्ट्स के मुताबिक निवेशकों को अपनी वित्तीय जरूरतों और लक्ष्यों को ध्यान में रखकर रणनीति तैयार करनी चाहिए।

By Ankit KumarEdited By: Published: Mon, 20 Jul 2020 01:56 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jul 2020 07:23 AM (IST)
शेयर बाजार में पैसा लगाने की सोच रहे, तो इन 5 बुनियादी बातों को ध्यान में रखना है जरूरी
शेयर बाजार में पैसा लगाने की सोच रहे, तो इन 5 बुनियादी बातों को ध्यान में रखना है जरूरी

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। कोरोना संकट के इस काल में कई लोगों के रोजगार पर असर पड़ा है। यही वजह है स्टॉक मार्केट में निवेश का चलन बढ़ा है। अगर आप भी स्टॉक मार्केट में निवेश करते हैं तो आपको इस बात का सहज अंदाजा होगा कि आज के इस समय में बाजार में कितना अधिक उतार-चढ़ाव है। इस मुश्किल वक्त में किसी के लिए भी इस बात का आकलन आसान नहीं रह गया है कि कौन से स्टॉक ऊपर जाने वाले हैं और कौन से स्टॉक नीचे आ सकते हैं। हालांकि, अगर आप दुनियाभर के सफल निवेशकों के प्रोफाइल पर गौर करेंगे तो पाएंगे कि निवेश के लिए हर निवेशक को कुछ बुनियादी बातों का ध्यान रखना आवश्यक होता है। ये बुनियादी चीजें निवेशक को किसी भी तरह के निवेश को लेकर सही फैसला करने में सहायक सिद्ध होती हैं। 

loksabha election banner

1. धीरजः सेबी में रजिस्‍टर्ड इन्‍वेस्‍टमेंट एडवाइजर जितेंद्र सोलंकी के मुताबिक आज जब बाजार में बहुत अधिक उतार-चढ़ाव है तो निवेशकों में धैर्य का होना बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि निवेश के मामले में भी जल्दबाजी में लिए गए निर्णय अक्सर गलत साबित होते हैं। ऐसे में निवेशकों को मार्केट को रिकवर होने का समय देना होगा। 

2. लंबी अवधि की रणनीतिः सोलंकी के मुताबिक हर आदमी की वित्तीय जरूरत अलग होती है। निवेशक को अपनी वित्तीय जरूरतों और लक्ष्यों को ध्यान में रखकर रणनीति तैयार करनी चाहिए। लंबी अवधि की रणनीति होने पर व्यक्ति अधिक फोकस्ड तरीके से काम करता है और कुछ समय के उतार-चढ़ाव से घबराता नहीं है। 

(यह भी पढ़ेंः Bloomberg Billionaires Index: सिर्फ अम्बानी ही नहीं, ये भारतीय भी हैं दुनिया के शीर्ष धनकुबेरों में शुमार)

3. भावनाओं में आकर फैसला करने से बचेंः बकौल सोलंकी ऐसा देखा गया है कि कई लोगों मार्केट से जुड़ी न्यूज या पैनिक में आकर फैसला करते हैं, यह गलत है। बाजार किस दिशा में आगे बढ़ेगा, इस बारे में अनुमान लगाना किसी के लिए भी आसान नहीं है। ऐसे में सुनी-सुनाई बातों पर स्टॉक लेने या बेचने का फैसला नहीं करना चाहिए। हमें कंपनी के फंडामेंटल्स पर ध्यान देना चाहिए।  

4. प्रोक्टिव होकर सोचने की जरूरतः फाइनेंशियल प्लानर शिल्पी जौहरी कहती हैं कि आज के समय में कोविड-19 की वजह से बहुत अधिक अनिश्चितता है। ऐसे में निवेशकों के भीतर जड़ता का भाव नहीं होना चाहिए। लोगों को प्रो-एक्टिव तरीके से फैसले करने चाहिए। इसके लिए समय-समय पर अपने निवेश का बारीकी से विश्लेषण बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि मौजूदा परिवेश में सकारात्मक के साथ नकारात्मक परिदृश्य को भी आवश्यक तौर पर दिमाग में रखना चाहिए।  

5. अपनी संपत्ति को बचाना है जरूरीः आज के समय में पैसे बचाना काफी जरूरी है क्योंकि किसी भी वक्त किसी भी व्यक्ति की आजीविका प्रभावित हो सकती है। ऐसे में लालच में आकर निवेश का फैसला नहीं किया जाना चाहिए। ऐसे में अपने जोखिम को पहचानना होगा और उससे बचने का उपाय निकालना उतना ही जरूरी है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.