Move to Jagran APP

ICICI Bank का सर्वर हुआ था डाउन, डेबिट कार्ड और UPI से ट्रांजेक्शन हो रहे थे फेल; समस्‍या का हुआ समाधान

कई प्रभावित ग्राहकों ने ICICI Bank की वेबसाइट और ट्विटर पर बैंक को इसकी सूचना दी है। UPI और IMPS ट्रांसफर के मामले में भी ऐसा ही हुआ है। कुछ यूजर्स ने यह भी बताया है कि आईसीआईसीआई बैंक के सर्वर गुरुवार शाम से डाउन थे।

By NiteshEdited By: Published: Fri, 16 Oct 2020 04:22 PM (IST)Updated: Fri, 16 Oct 2020 04:22 PM (IST)
ICICI Bank Debit Card and UPI Transactions Fail

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारत में ICICI बैंक की नेटबैंकिंग, डेबिट कार्ड लेनदेन और UPI की सेवाएं लगभग ठप पड़ गई थीं। कई प्रभावित ग्राहकों ने सोशल मीडिया पर इसकी शिकायत की। कई ग्राहकों ने शिकायत की थी कि उन्हें लेनदेन के लिए ओटीपी नहीं मिल रहा है। ऐसी आशंका जताई जा रही थी कि ई-कॉमर्स बिक्री में ज्यादा डिमांड की वजह से ऐसा हो सकता है, या यह कुछ और ही मामला हो सकता है। डाउनटाइम ट्रैकिंग वेबसाइट DownDetector.in पर उपलब्ध डिटेल के अनुसार दिन में लगभग 1:30 बजे शिकायत सबसे ज्यादा मिली। हालांकि, अब ICICI Bank का नेटबैंकिंग और यूपीआई सुचारू रूप से काम कर रहा है। 

loksabha election banner

कई प्रभावित ग्राहकों ने ICICI बैंक की वेबसाइट और ट्विटर पर बैंक को इस समस्‍या की सूचना दी। UPI और IMPS ट्रांसफर के मामले में भी ऐसा ही हो रहा था। कुछ यूजर्स ने यह भी बताया कि आईसीआईसीआई बैंक के सर्वर गुरुवार शाम से डाउन थे।

गौरतलब है कि ICICI Bank ने हाल ही में मैसेजिंग एप WhatsApp के जरिए दी जाने वाली सेवाओं के विस्तार की घोषणा की है। बैंक ने कहा है कि अब ग्राहक WhatsApp के जरिए फिक्स्ड डिपोजिट (FD) करवा सकते हैं, यूटिलिटी बिल्स का भुगतान कर सकते हैं और ट्रेड फाइनेंस के विवरण तत्काल एक्सेस कर सकते हैं। 

ICICI Bank ने यह दावा किया है कि वह WhatsApp के जरिए ये सेवाएं उपलब्ध कराने वाला इंडस्ट्री का पहला बैंक बन गया है। बैंक ने बताया है कि इन नई सेवाओं के साथ WhatsApp के जरिए ग्राहकों को दी जाने वाली बैंकिंग सर्विसेज की संख्या 25 तक पहुंच गई है। 

इस सेवा के जरिए ग्राहक WhatsApp पर तुरंत Fixed Deposit करा पाएंगे। इसके लिए आपको टाइप करना होगा, एवं इसके बाद 10,000 रुपये से लेकर एक करोड़ रुपये तक की एफडी की रकम चुनी जा सकती है। इसके साथ ही आपको अवधि चुनना होगा। सिस्टम विभिन्न अवधि के लिए ब्याज दर और मेच्योरिटी के समय मिलने वाली रकम को दिखाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.