Move to Jagran APP

Credit Card ले रखा है तो भूलकर भी न करें ये गलती, वरना बुरी मुसीबत में फंस सकते हैं

क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर न भरने पर बैंक आपसे पैनल्टी लेता है। इसके साथ ही बैंक आप पर ब्याज लगाता है। क्रेडिट कार्ड पर लगने वाला ब्याज किसी भी अन्य लोग पर लगने वाले ब्याज के बहुत ज्यादा होता है।

By Lakshya KumarEdited By: Published: Thu, 06 Jan 2022 01:09 PM (IST)Updated: Fri, 07 Jan 2022 07:48 AM (IST)
Credit Card ले रखा है तो भूलकर भी न करें ये गलती, वरना बुरी मुसीबत में फंस सकते हैं

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क । अगर आपके पास किसी बैंक का क्रेडिट कार्ड है या लेने के बारे में विचार बना रहे हैं तो आपको क्रेडिट कार्ड से जुड़ी कुछ बातें जान लेनी चाहिए। यह बातें आपके क्रेडिट कार्ड के एक्सपीरियंस को आसान बना सकती है। इससे पहले कि हम आपको इन बातों के बारे में बताएं, एक मोटी-मोटी नजर इस बात पर डाल लेते हैं कि आखिर क्रेडिट कार्ड काम कैसे करता है। जब आप किसी बैंक का क्रेडिट कार्ड लेते हैं तो बैंक उस क्रेडिट कार्ड में आपको एक लिमिट देता है। उस लिमिट के तहत ही आप पैसा खर्च कर सकते हैं। उसके बाद खर्च किए गए पैसे का एक बिल बैंक आपको देता है और फिर एक निर्धारित समय में वो बिल आपको भरना होता है। यह दिखने में एक बहुत सिंपल सा फार्मूला है। आप पैसा खर्च करेंगे, बैंक आपको बिल भेजेगा और फिर आप उस बिल को भरेंगे। लेकिन, कई बार आम नागरिक इस सिंपल से दिखने वाले फॉर्मूले में फंस जाते हैं।

loksabha election banner

गलती की शुरुआत कहां से होती है?

होता यह है कि जब आप क्रेडिट कार्ड ले लेते हैं तो आपको लगता है कि आपके पास उतना पैसा मौजूद है, जितना पैसा क्रेडिट कार्ड की लिमिट में है। लेकिन, हकीकत यह है कि वह आपका पैसा नहीं होता। वह पैसा बैंक का ही होता है, जो एक तरीके से आपके पास फ्री अप्रूव्ड लोन की तरह होता है, जिसे आप जब चाहें इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन, अंत में तो उस पैसे को बैंक को ही लौटाना होता है। क्रेडिट कार्ड से पैदा होने वाली परेशानी की शुरुआत यहीं से होती है, जब आप उस पैसे को अपना मानना शुरू कर देते हैं और उसे खर्च करने लगते हैं।

फिर कैसे करें क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल?

क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल आप कभी भी कर सकते हैं। लेकिन, जब भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करें तो यह सुनिश्चित कर लें कि जितना पैसा आप क्रेडिट कार्ड से खर्च कर रहे हैं, उतना पैसा आपके पास रिजर्व में हो ताकि बिल भरने के समय कोई परेशानी न हो। क्योंकि, क्रेडिट कार्ड का बिल समय पर न भरने पर बैंक आपसे पैनल्टी लेता है। इसके साथ ही, बैंक आप पर ब्याज लगाता है। क्रेडिट कार्ड पर लगने वाला ब्याज किसी भी अन्य लोग पर लगने वाले ब्याज के बहुत ज्यादा होता है। यह 30 फीसदी सालाना से भी ज्यादा हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.