Move to Jagran APP

Password है Internet Banking का सुरक्षा कवच, नेट बैंकिंग को ज्यादा सिक्योर करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

आज के समय में साइबर फ्रॉड के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। ऐसे में आपको इस तरह के फ्रॉड से बचने के लिए अपने पासवर्ड को स्ट्रांग बना कर रखना चाहिए। अगर आपका पासवर्ड वीक होता है तो यह आपके साथ फ्रॉड होने की संभावना को बढ़ा सकता है। आइए जानते हैं कि आप इंटरनेट बैंकिंग में अपने पासवर्ड को स्ट्रांग कैसे रख सकते हैं।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariMon, 04 Dec 2023 08:42 AM (IST)
पासवर्ड की मदद से खुद को बचा सकते हैं साइबर फ्रॉड से

 बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आज के समय में इंटरनेट बैंकिंग का इस्तेमाल काफी ज्यादा हो गया है, लेकिन इसमें कई तरह के साइबर फ्रॉड के खतरे को बढ़ा देता है। साइबर फ्रॉड से बचने के लिए एक स्ट्रांग पासवर्ड का होना बहुत जरूरी है। अगर हम कोई कमजोर या फिर आसान पासवर्ड रखते हैं तो हमारे साथ फ्रॉड होने की संभावना बढ़ जाती है।

पासवर्ड हमारे डेटा को सिक्योर रखने में काफी मदद करता है। ऐसें में आपको पासवर्ड सेट करने से पहले कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आज हम आपको कुछ टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप अपने नेट बैंकिंग के पासवर्ड को ज्यादा सिक्योर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Pm vishwakarma Yojana में इन लोगों को मिलता है गारंटी लोन, कम ब्याज के साथ सब्सिडी का भी मिलता है लाभ

स्ट्रांग पासवर्ड

आपको हमेशा स्ट्रांग पासवर्ड जरूर रखना चाहिए। आप ऐसा पासवर्ड रखें जिसका अनुमान आसान से कोई नहीं लगाया जाता है। आप जब भी कोई पासवर्ड सेट करते हैं तो उसमें नंबर, अपरकेस और लोअरकेस अक्षर होना चाहिए। यह आपके पासवर्ड को ज्यादा सिक्योर करता है।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें

आसान पासवर्ड से बचें

अधिकतर लोग आसान पासवर्ड रखते हैं। आपको इस तरह के पासवर्ड से बचना चाहिए। कई लोग पासवर्ड में पासवर्ड 123 या फिर 12345 रखते हैं। इस तरह के पासवर्ड का अनुमान कोई भी आसानी से लगा सकता है। ऐसे में आपको इस तरह के पासवर्ड से बचना चाहिए क्योंकि इसे हैक करना आसान हो जाता है।

यूनिक पासवर्ड

आपको हमेशा से यूनिक पासवर्ड रखना चाहिए। अगर आप यूनिक पासवर्ड रखते हैं तो यह आपको ज्यादा सिक्योर कर सकते हैं। आप कुछ ऐसा पासवर्ड सेट करें जिसका अनुमान लगाना आसान नहीं है।

लंबे पासवर्ड रखें

आप लंबे पासवर्ड सेट करते हैं तो यह आपके डेटा को ज्यादा सिक्योर करते हैं। जितना लंबा पासवर्ड होता है तो उसे क्रैक करना मुश्किल होता है। आपको इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि आप जो पासवर्ड सेट कर रहे हैं वो याद रहे ताकि आपको लॉग-इन के समय कोई परेशानी ना हो।

नियमित पासवर्ड बदलें

कई एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि हमें हर 3 महीने में अपना पासवर्ड चेंज करना चाहिए। अगर हम लंबे समय से एक ही पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं तो यह हमारे सिक्योरिटी के लिए अच्छा नहीं है। ऐसे में आपको साइबर फ्रॉड से बचने के लिए अपने पासवर्ड को नियमित रूप से बदलना चाहिए।

यह भी पढ़ें- IRCTC से बुक करते हैं टिकट तो ये क्रेडिट कार्ड हैं आपके लिए बेस्ट, मिलेंगे ढेरों बेनिफिट