Move to Jagran APP

UPI से कितना भेज सकते हैं पैसा? चेक करें SBI, HDFC और ICICI समेत प्रमुख बैंकों की लिमिट

सभी बैंकों की ओर से यूपीआई भुगतान की एक लिमिट तय की गई है। इस लिमिट के बाद आप भुगतान नहीं कर सकते हैं। इस आर्टिकल में देश के प्रमुख बैंकों की यूपीआई लिमिट के बारे में बताने जा रहे हैं। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaPublished: Sat, 04 Mar 2023 10:00 AM (IST)Updated: Sat, 04 Mar 2023 10:04 AM (IST)
How much money can be sent through UPI

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। ऑनलाइन पेमेंट ने लोगों की जिंदगी को काफी आसान बना दिया है। आप बड़ी मात्रा में कैश के बिना आसानी से किसी को भी मोबाइल के जरिए भुगतान कर सकते हैं, लेकिन कई लोगों के मन में ये सवाल उठता है कि यूपीआई के जरिए भुगतान की लिमिट क्या है? बता दें, ये बैंक के अनुसार बदलती है। एचडीएफसी, आईसीआईसीआई और अन्य बैंकों द्वारा इसकी अलग-अलग लिमिट सेट की हुई है। आप इसी लिमिट से अधिक पैसे का लेनदेन नहीं कर सकते हैं।

loksabha election banner

क्या है UPI?

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के मुताबिक, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) एक ऐसी प्रणाली है, जिसमें एक ही मोबाइल ऐप के जरिए आसानी से अपने कई बैंकिंग अकाउंट को जोड़ सकते हैं। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि आपको जिस व्यक्ति को पैसे भेजने हैं। केवल उसका नंबर दर्ज कर अपना यूपीआई पिन डालकर आसानी से पैसे भेज सकते हैं।

एनपीसीआई के मुताबिक, यूपीआई के जरिए कोई भी व्यक्ति एक दिन में अपने खाते से अधिकतम एक लाख रुपये भेज सकता है। हालांकि, बैंकों के अनुसार से लिमिट बदलती रहती है। गूगलपे ने देश के प्रमुख बैंकों की यूपीआई लिमिट की पूरी लिस्ट जारी की है। आइए जानते हैं।

गूगलपे पर बैंकों की यूपीआई भुगतान की लिमिट

  • भारतीय स्टेट बैंक में यूपीआई लेनदेन की लिमिट एक लाख रुपये है।
  • एचडीएफसी बैंक में यूपीआई लेनदेन की लिमिट एक लाख रुपये तय की गई है। हालांकि, नए ग्राहकों के लिए ये लिमिट पांच हजार रुपये है।
  • आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहक यूपीआई से 10,000 रुपये तक का लेनदेन कर सकते हैं, लेकिन गूगल पे यूजर्स के लिए ये सीमा 25,000 रुपये तय की गई।
  • एक्सिस बैंक द्वारा यूपीआई लेनदेन की सीमा को एक लाख रुपये तय किया गया है।
  • बैंक ऑफ बड़ौदा द्वारा यूपीआई लेनदेन की सीमा को 25,000 रुपये तय किया गया है।

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.