नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। टैक्स सेविंग एफडी उन निवेशकों के लिए एक अच्छा विकल्प होता है, जो बैंक एफडी में निवेश कर अपने टैक्स के बोझ को कम करना चाहते हैं। इसमें पांच साल का लाक-इन पीरियड होता है। इसका मतलब यह है कि कोई भी निवेशक एक बार एफडी में निवेश करने के पांच साल के बाद ही अपना पैसा निकाल सकता है।

टैक्स सेविंग एफडी में निवेश करने पर आपको एक वित्त वर्ष में इनकम टैक्स की धारा 80 सी के तहत 1.50 लाख रुपये तक की छूट मिलती है। इसमें आप मासिक, तिमाही या फिर सालाना आधार पर बैंक में अपने जमा पर ब्याज ले सकते हैं। आज हम अपने इस लेख में 'टैक्स सेविंग एफडी' पर सबसे अधिक ब्याज देने वाले पांच सरकारी के बारे में बताएंगे।

यूनियन बैंक आफ इंडिया

यूनियन बैंक की ओर से हाल में एफडी की ब्याज दरों को बढ़ाया गया है। 25 नवंबर को लागू हुई ब्याज दरों के मुताबिक, पांच वर्ष की टैक्स सेविंग एफडी पर बैंक की ओर से 6.70 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को 0.50 प्रतिशत का अतिरिक्त ब्याज बैंक द्वारा दिया जा रहा है।

केनरा बैंक

केनरा बैंक का नाम इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है। केनरा बैंक की ओर से पांच साल की टैक्स सेविंग एफडी पर 6.50 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है। इसके साथ अगर एफडी कराने वाला व्यक्ति वरिष्ठ नागरिक है, तो उसे बैंक द्वारा 7.00 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है।

इंडियन ओवरसीज बैंक

इंडियन ओवरसीज बैंक इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है। बैंक द्वारा पांच साल की टैक्स सेविंग एफडी पर 6.40 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है। इस एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों को 6.90 प्रतिशत और अति वरिष्ठ नागरिकों को 7.15 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है।

इंडियन बैंक

इंडियन बैंक इस लिस्ट में चौथे नंबर पर है। बैंक की ओर से हाल ही में एफडी की ब्याज दरों को बढ़ाया गया है। मौजूदा ब्याज दर के मुताबिक, पांच साल की टैक्स सेविंग एफडी पर 6.40 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है और वरिष्ठ नागरिकों को 6.90 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है।

बैंक आफ इंडिया

बैंक आफ इंडिया का नंबर इस लिस्ट में पांचवें पर है। बैंक नें इस महीने ही नई ब्याज दरों को लागू किया है। बैंक की ओर से पांच साल की टैक्स सेविंग एफडी पर 6.25 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है। वहीं, वरिष्ठ नागरिकों को अतिरिक्त 0.50 प्रतिशत का ब्याज दिया जा रहा है।

ये भी पढ़ें-

कारपेट, बिल्ट और सुपर बिल्ट-अप एरिया को कितना समझते हैं आप? घर खरीदने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

Swiss Bank में क्यों पैसे जमा करते हैं लोग? कैसे चलता है काले धन को छिपाने का खेल

 

Edited By: Abhinav Shalya

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट