Move to Jagran APP

एचडीएफसी बैंक को 50,000 करोड़ रुपये जुटाने की मंजूरी, पूंजी आधार को मजबूती देने के लिए बैंक जुटाएगा यह रकम

HDFC Bank के शेयरधारकों ने बैंक को बाजार से 50 हजार करोड़ रुपये जुटाने की मंजूरी दे दी है।

By Manish MishraEdited By: Published: Mon, 20 Jul 2020 08:33 AM (IST)Updated: Mon, 20 Jul 2020 06:57 PM (IST)
एचडीएफसी बैंक को 50,000 करोड़ रुपये जुटाने की मंजूरी, पूंजी आधार को मजबूती देने के लिए बैंक जुटाएगा यह रकम
एचडीएफसी बैंक को 50,000 करोड़ रुपये जुटाने की मंजूरी, पूंजी आधार को मजबूती देने के लिए बैंक जुटाएगा यह रकम

नई दिल्ली, पीटीआइ। निजी क्षेत्र के सबसे बड़े कर्जदाता एचडीएफसी बैंक के शेयरधारकों ने बैंक को बाजार से 50 हजार करोड़ रुपये जुटाने की मंजूरी दे दी है। बैंक ने रविवार को शेयर बाजारों को दी गई जानकारी में बताया कि शेयरधारकों ने टीयर-1, टीयर-2 और लंबी अवधि के बांड्स जारी कर 50,000 करोड़ रुपये की राशि जुटाने का प्रस्ताव स्वीकार किया है। इसके साथ ही शेयरधारकों ने काइजाद भरूचा को फिर से कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त करने के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया।

loksabha election banner

इस बीच, एचडीएफसी बैंक के एमडी व सीईओ आदित्य पुरी ने कहा है कि उनका पसंदीदा उत्तराधिकारी बैंक का ही अधिकारी है, जो 25 वर्षो से बैंक के साथ जुड़ा हुआ है। हालांकि, उन्होंने कोई नाम नहीं बताया। एचडीएफसी बैंक को इस मुकाम पर पहुंचाने का श्रेय काफी हद तक पुरी को ही जाता है। उनके उत्तराधिकारी के बारे में जानने में बैंकिंग और उद्योग क्षेत्र में काफी उत्सुकता है। गौरतलब है कि पुरी इस वर्ष अक्टूबर में सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

पुरी ने बीते शनिवार को बैंक की सालाना आमसभा में कहा था कि जिसे मैं अपने उत्तराधिकारी के रूप में पसंद करता हूं, वह 25 वर्षों से हमारे साथ हैं और कम से कम मेरे दिमाग में उन्हें लेकर स्थिति हमेशा से स्पष्ट थी। उनकी ट्रेनिंग में भी कोई कमी नहीं है और विभिन्न मौकों पर उन्होंने खुद को साबित किया है। उनकी अच्छी ट्रेनिंग हुई है। गौरतलब है कि पिछले कुछ समय के दौरान ऐसी खबरें आई हैं कि आंतरिक उम्मीदवार शशिधर जगदीशन और काइजाद भरूचा तथा सिटी बैंक के सुनील गर्ग को संभावित उम्मीदवार बनाया है। जून में बैंक ने कहा कि उसने आरबीआइ को तीन नाम भेजे हैं।

आदित्य पुरी सबसे ज्यादा कमाने वाले बैंकर

निजी क्षेत्र के सबसे बड़े कर्जदाता एचडीएफसी बैंक के एमडी आदित्य पुरी बीते वित्त वर्ष (2019-20) में सबसे ज्यादा वेतन पाने वाले बैंकर बनकर उभरे हैं। इस दौरान उन्हें वेतन और भत्तों के रूप में 18.92 करोड़ रुपये मिले। एक वर्ष पहले की समान अवधि के मुकाबले यह रकम 38 फीसद अधिक है। बैंक की सालाना रिपोर्ट के मुताबिक पुरी ने स्टॉक ऑप्शंस से भी 161.56 करोड़ रुपये की अतिरिक्त कमाई की। 2018-19 में उन्हें स्टॉक ऑप्शंस से 42.20 करोड़ रुपये मिले थे।

आइसीआइसीआइ बैंक के एमडी व सीईओ संदीप बख्शी को पिछले वित्त वर्ष के दौरान कुल 6.31 करोड़ रुपये मिले। उन्होंने अक्टूबर, 2018 में की कमान संभाली थी। वहीं, एक्सिस बैंक के एमडी व सीईओ अमिताभ चौधरी को इस वर्ष मार्च में खत्म वित्त वर्ष में वेतन-भत्तों के मद में 6.01 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.