Move to Jagran APP

Most Valuable Brand: एचडीएफसी लगातार छठें साल शीर्ष पर, एलआईसी दूसरे नंबर पर

पब्लिक सेक्टर बैंक एसबीआई सबसे वैल्यूएबल ब्रांड की इस लिस्ट में पांचवें पायदान पर है। उसके ब्रांड वैल्यू में सात फीसद की वृद्धि हुई है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Thu, 26 Sep 2019 02:08 PM (IST)Updated: Thu, 26 Sep 2019 02:08 PM (IST)
Most Valuable Brand: एचडीएफसी लगातार छठें साल शीर्ष पर, एलआईसी दूसरे नंबर पर
Most Valuable Brand: एचडीएफसी लगातार छठें साल शीर्ष पर, एलआईसी दूसरे नंबर पर

मुंबई, बिजनेस डेस्क। प्राइवेट सेक्टर का एचडीएफसी बैंक 22.70 अरब डॉलर के साथ लगातार छठे वर्ष भारत का सबसे वैल्यूएबल ब्रांड बना हुआ है। प्रतिष्ठित मीडिया एडवर्टाइजिंग कंपनी डब्ल्यूपीपी के हालिया सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक बैंक के ब्रांड वैल्यू में पांच फीसद की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। पब्लिक सेक्टर की एलआईसी 20 अरब डॉलर के साथ दस सबसे वैल्यूएबल कंपनियों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर है। इस लिस्ट में बैंकिंग, फाइनेंशियल सर्विसेज, इंश्योरेंस, टेलीकॉम और ऑटो क्षेत्र की कंपनियों को शुमार किया गया है।

loksabha election banner

किसी भी कंपनी की कुल धन संपदा में बढ़ोत्तरी या कमी का सीधा असर उसके ब्रांड वैल्यूएशन पर पड़ता है और टेलीकॉम कंपनी एयरटेल के मामले में ऐसा ही हुआ है। एयरटेल की कुल वैल्यू 10 फीसद घटकर 10 अरब डॉलर रह गई है। वहीं, रिलायंस जियो की कुल वैल्यू में 34 फीसद का इजाफा दर्ज किया गया है। मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली इस कंपनी की कुल वैल्यू 5.47 अरब डॉलर हो गई है। कंपनी इस लिस्ट में नौवें स्थान पर है।

पब्लिक सेक्टर बैंक एसबीआई सबसे वैल्यूएबल ब्रांड की इस लिस्ट में पांचवें पायदान पर है। उसके ब्रांड वैल्यू में सात फीसद की वृद्धि हुई है। बैंक की कुल ब्रांड वैल्यू 8.40 अरब डॉलर पर है। 

वहीं, ऑटो सेक्टर में सुस्ती का असर इस क्षेत्र की कंपनियों के वैल्यूशन पर पड़ा है। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी का ब्रांड वैल्यू 14 फीसद गिरकर 5.93 अरब डॉलर रह गया है।

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि शीर्ष दस कंपनियों का ब्रांड वैल्यू छह फीसद की बढ़ोत्तरी के साथ 228.2 अरब डॉलर पर है। पिछले साल के मुकाबले इस वृद्धि को मध्यम बताया गया है। इसके लिए भारत की वृहद आर्थिक चुनौतियों को जिम्मेदार बताया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.