मल्टीमीडिया डेस्क। ऑटोमोबाइल प्रेमियों के लिए 2015 अच्छा होने के संकेत मिल रहे हैं। अगले साल कई नई गाडि़यां बाजार में उतारी जाएंगी। ऐसी उम्मीद है कि भारतीय सड़कों पर इनकी धूम दिखाई देगी।

आइए जानते हैं कि वो कौन सी गाडि़यां हैं:

डैटसन रेडी-गो

छोटी कारों के सेगमेंट में डैटसन का यह दूसरा वर्जन होगा। फिलहाल यह कंसेप्ट कार है। यह कार देश की किफायती कारों के बाजार में प्रतिस्पर्धा को बढ़ाएगी। ऐसी उम्मीद है कि यह कार फरवरी 2015 में बाजार में उतारी जाएगी।

रेनॉ स्मॉल कार

ऑटोमोबाइल कंपनी रेनॉ भी छोटी कारों की श्रेणी में उतरने के लिए काम कर रही है। माना जा रहा है कि यह बजट श्रेणी की हैचबैक कार होगी, जिसे डैटसन रेडी-गो के प्लेटफॉर्म पर ही बनाया जाएगा। उल्लेखनीय है कि रेनॉ और निसान कॉमन मॉड्यूल फैमिली प्लेटफॉर्म के तहत गाडि़यों का निर्माण कर रहे हैं। यह कार 2015 के मध्य तक बाजार में पेश की जा सकती है।

टाटा बोल्ट

टाटा मोटर्स बोल्ट नाम से एक और कार बाजार में उतारने की तैयारी पूरी कर चुका है। इसे इंडिका विस्टा के प्लेटफॉर्म पर विकसित किया जा रहा है। इसमें 2014 में लान्च की गई टाटा जेस्ट का 1.3 लीटर डीजल और 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन वर्जन उपयोग किया गया है।

उम्मीद है कि यह कार 2015 के शुरुआत में ही पेश कर दी जाएगी।

फिएट 500 एबार्थ (एबीएआरटीएच)

आकार में छोटी लेकिन दाम में बड़ी इस गाड़ी का इंतजार 2014 से ही किया जा रहा है। पहले यह उम्मीद थी कि फिएट इसे अक्टूबर 2014 में लान्च करेगी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। अब माना जा रहा है कि 2015 की शुरुआत में इसे बाजार में उतारा जाएगा। फिएट 500 एबार्थ, फिएट 500 का अपडेटेड वर्जन है। इसमें 160 बीएचपी का 1.4 लीटर क्षमता वाला टी-जेट इंजन लगाया गया है। यह मात्र 7.9 सेकेंड के समय में 205 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार तक पहुंच सकती है।

मित्सुबिशि मिराज

मित्सुबिशि मोटर्स की मिराज, कंपनी की सबसे छोटी और फ्यूल एफिशिएंट कार है। कंपनी, थाईलैंड के बाजार में इस कार को लान्च कर चुकी है और 2015 में इसे भारत में पेश किया जाएगा। बी-सेगमेंट की यह कार चार लोगों की सवारी के लिए उपयुक्त है। कंपनी भारत में इसके तीन वेरिएंट लान्च करेगी। इसे जुलाई 2015 के बाद लान्च किया जाएगा।

साभार-नई दुनिया

Posted By: Manoj Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस