Move to Jagran APP

भारत अगले दशक की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाः Harvard University

2026 चीन की वृद्धि दर 4.9 व फ्रांस की 3.5 व अमेरिका की तीन फीसद रहने का अनुमान जताया गया है

By Surbhi JainEdited By: Published: Sat, 05 May 2018 10:47 AM (IST)Updated: Sat, 05 May 2018 10:48 AM (IST)
भारत अगले दशक की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाः Harvard University
भारत अगले दशक की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाः Harvard University

नई दिल्ली। भारत अगले दशक की सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था बनने जा रहा है। हार्वर्ड विवि की रिपोर्ट कहती है कि देश की वृद्धि दर सालाना 7.9 रहेगी और यह देश अमेरिका व चीन से भी ज्यादा रफ्तार से तरक्की करेगा। 2026 चीन की वृद्धि दर 4.9 व फ्रांस की 3.5 व अमेरिका की तीन फीसद रहने का अनुमान जताया गया है।

loksabha election banner

अमेरिकी विवि के सेंटर फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट ने अपनी रिपोर्ट में हालांकि यह भी कहा कि भारत ने अर्थव्यवस्था में मौजूद कई खामियों को दूर करने में सफलता हासिल की है, लेकिन फिर भी अभी बहुत सारे मोर्चों पर काम होना बाकी है। भारत के बाद यूगांडा का नंबर है। रिपोर्ट कहती है कि आर्थिक मोर्चे पर यह छोटा सा देश भी तेजी से कदम आगे बढ़ा रहा है।

कांप्लेक्सिटी अपॉरच्युनिटी इंडेक्स (सीओआइ) की रिपोर्ट में भी भारत को अव्वल माना गया है। निर्यात के क्षेत्र में भारत ने क्षमता का प्रदर्शन किया है। इससे जुड़े उत्पादों के मसले पर भी नई इबारत लिखी जा रही है। सीओआइ इंडेक्स की रिपोर्ट का मतलब यह भी है कि भारत में बहुत से क्षेत्र ऐसे हैं जहां पर काम किया जाना बाकी है। इससे न केवल विकास की दर तेजी से बढ़ेगी बल्कि नौकरियां भी भारी संख्या में सृजित होंगी।

भारत ने पिछले एक दशक के दौरान अर्थव्यवस्था में मौजूद खामियों को दूर नहीं किया इसकी वजह से यह क्षेत्र अछूते रह गए, लेकिन पिछले कुछ सालों में जो सुधार हुए उससे अर्थव्यवस्था के तेजी से बढ़ने की संभावना पैदा हो रही है। रिपोर्ट कहती है कि न्यू केमिकल, वाहनों व इलेक्ट्रानिक्स सामानों का निर्यात उप महाद्वीप की कुछ खास जगहों तक सीमित है। डायरेक्टर ऑफ सीआइडी, हार्वर्ड केनेडी स्कूल के प्रोफेसर व एटलस इकोनॉमी के प्रमुख शोधकर्ता रिकार्डो हौसमन का कहना है कि वियतनाम, फिलीपींस, इंडोनेशिया व थाईलैंड भी तेजी से अपने कदम आगे बढ़ा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.