Move to Jagran APP

जीएसटी आज आधी रात से होगा लागू, बड़े उद्योगपति और अभिनेता करेंगे शिरकत

देश में एक जुलाई से जीएसटी लागू होने जा रहा है, जानिए जीएसटी समारोह में कौन कौन शामिल होने वाला है

By Shubham ShankdharEdited By: Published: Fri, 30 Jun 2017 10:57 AM (IST)Updated: Fri, 30 Jun 2017 10:57 AM (IST)
जीएसटी आज आधी रात से होगा लागू, बड़े उद्योगपति और अभिनेता करेंगे शिरकत
जीएसटी आज आधी रात से होगा लागू, बड़े उद्योगपति और अभिनेता करेंगे शिरकत

नई दिल्ली (जेएनएन)। वस्तु एवं सेवा कर कानून को आज आधी रात से देशभर में लागू कर दिया जाएगा। इसके लिए आज संसद के सेंट्रल हाल में एक भव्य आयोजन रखा गया है जिसमें देश के राष्ट्रपति से लेकर उद्योगपति और कुछ फिल्मी हस्तियां भी शिरकत करेंगी। जानकारी के मुताबिक देश के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी जीएसटी को लॉन्च करेंगे। आपको बता दें कि जीएसटी को आजाद भारत का सबसे बड़ा कर सुधार बताया जा रहा है जो राज्य एवं केंद्र स्तर के तमाम करों को खत्म कर देगा। 

loksabha election banner

करीब 1000 उच्चाधिकारी जीएसटी लॉन्च में हिस्सा लेंगे। जानकारी के लिए बता दें कि देश की आजादी के बाद यह चौथा मौका है जब कोई समारोह आधी रात को आयोजित किया जा रहा है। इसके लिए नई कार्पेट और साउंड सिस्टम भी इंस्टॉल किये गये हैं। यह समारोह रात 11 बजे से शुरू होकर देर रात तक चलेगा। रात 12 बजे जीएसटी व्यवस्था के संकेत देने के लिए घंटी बजाई जाएगी।

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि सरकार जीएसटी लागू करने के लिए प्रतिबद्ध है। यह बीते 70 वर्षों में सबसे महत्वपूर्ण कर सुधार है।

कौन कौन लोग होंगे शामिल:
इस समारोह में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन, राज्यसभा सभा पति, देश के सभी सांसद, जीएसटी काउंसिल में शामिल सभी राज्यों के वित्त मंत्री, केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली, राज्यसभा सभापति, सभी राज्यों के मुख्यमंत्री और दो पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह एवं एचडी देवेगौड़ा शामिल होंगे। वहीं दूसरी तरफ इस समारोह में मेगास्टार अमिताभ बच्चन, दिग्गज गायिका लता मंगेशकर और उद्योग जगत के दिग्गजों मे रतन टाटा जैसी हस्तियां हिस्सा लेंगी।

आपको बता दें कि इससे पहले साल 1997 में संसद में आजादी की गोल्डन जुबली पर एक भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। माना जा रहा है कि सर्कुलर शेप में बने संसद के सेंट्रल हॉल में आयोजित यह भव्य कार्यक्रम देश की 2 ट्रिलियन डॉलर वाल इकोनॉमी को एक नया आकार देगा।

जीएसटी काउंसिल करेगी अपनी आखिरी बैठक
साथ ही आपको यह भी बता दें कि जहां 30 जून की रात संसद के सेंट्रल हाल में जीएसटी को लेकर एक भव्य कार्यक्रम को लेकर आयोजन रखा गया है लेकिन उससे पहले जीएसटी काउंसिल अपनी 18वीं बैठक को आयोजित करेगी। यह काउंसिल की आखिरी बैठक होगी। इससे पहले आयोजित हुईं 17 बैठकों में काउंसिल ने 1200 से ज्यादा वस्तुओं और 500 से ज्यादा सेवाओं पर कर की दरें तय की हैं। साथ ही कुछ वस्तुओं पर प्रस्ताविक कर की दरों में संशोधन के साथ ही कुछ वस्तुओं एवं सेवाओं को जीएसटी के दायरे से बाहर रखने का फैसला किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.