Move to Jagran APP

GST Council ने अपनी 43वीं बैठक से पहले किया दो महत्वपूर्ण मंत्रिसमूहों का गठन

देश में ऑनलाइन गेमिंग का तेजी से प्रसार हो रहा है लेकिन सरकार के पास ऐसी कोई कानूनी व्यवस्था नहीं है जिससे इनकी सेवाओं का स्पष्ट तौर पर मूल्यांकन हो सके। इस तरह की सेवाओं पर वैसे अभी 18 फीसद का जीएसटी लागू है।

By Pawan JayaswalEdited By: Published: Wed, 26 May 2021 08:25 PM (IST)Updated: Thu, 27 May 2021 10:42 AM (IST)
जीएसटी काउंसिल P C : File Photo

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। जीएसटी काउंसिल ने इस सप्ताह शुक्रवार को अपनी 43वीं बैठक से पहले दो महत्वपूर्ण मंत्रिसमूहों का गठन किया है। इसमें एक समूह ओडिशा के वित्त मंत्री निरंजन पुजारी की अध्यक्षता में गठित किया गया है। यह मंत्रिसमूह पान मसाला, गुटखा, ईट निर्माण जैसे सेक्टरों की कंपनियों पर उनकी उत्पादन क्षमता के आधार पर जीएसटी दर लगाने के प्रस्ताव पर विचार करेगा।

loksabha election banner

यह समूह मोटे तौर पर उन सेक्टरों के लिए जीएसटी की मौजूदा व्यवस्था में बदलाव के विकल्प पर विचार करेगा, जिनमें जीएसटी अदायगी को लेकर सबसे ज्यादा गड़बड़ी होने की शिकायतें आती हैं। इस समूह को छह महीने में अपनी रिपोर्ट देने को कहा गया है।

दूसरा समूह गुजरात के वित्त मंत्री नितिन पटेल की अध्यक्षता में गठित किया गया है। यह समूह देश में ऑनलाइन गे¨मग व कैसिनो की सेवाओं का मूल्यांकन करने, उसी हिसाब से उन पर टैक्स की दर निर्धारित करने और इसके लिए जरूरी कानूनी संशोधन करने के बारे में अपने सुझाव देगा।

देश में ऑनलाइन गेमिंग का तेजी से प्रसार हो रहा है, लेकिन सरकार के पास ऐसी कोई कानूनी व्यवस्था नहीं है जिससे इनकी सेवाओं का स्पष्ट तौर पर मूल्यांकन हो सके। इस तरह की सेवाओं पर वैसे अभी 18 फीसद का जीएसटी लागू है। लेकिन कई एजेंसियाों का मानना है कि अगर इन सेवाओं के लिए जीएसटी की नई मूल्यांकन व्यवस्था हो तो राजस्व में भारी वृद्धि हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.