Move to Jagran APP

नोटबंदी के बाद जमा हुए पैसों में से 6.78 लाख करोड़ रुपए बैंकों में वापस पहुंचे, सरकार ने जारी किया आंकड़ा

केंद्र सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के तहत नोटबंदी के बाद जमा हुई कुल रकम में से 6.78 लाख करोड़ रुपये वापस बैंकों में पहुंचा दिए गए हैं

By Surbhi JainEdited By: Published: Wed, 08 Feb 2017 01:29 PM (IST)Updated: Wed, 08 Feb 2017 01:32 PM (IST)
नोटबंदी के बाद जमा हुए पैसों में से 6.78 लाख करोड़ रुपए बैंकों में वापस पहुंचे, सरकार ने जारी किया आंकड़ा
नोटबंदी के बाद जमा हुए पैसों में से 6.78 लाख करोड़ रुपए बैंकों में वापस पहुंचे, सरकार ने जारी किया आंकड़ा

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने बताया कि नोटबंदी के बाद जमा हुई कुल रकम में से 6.78 लाख करोड़ रुपये वापस बैंकों में पहुंचा दिए गए हैं। यह रकम 10 नवंबर से 13 जनवरी के दौरान बैंकों में डाली गई है। इसके साथ ही कुल 9.1 लाख करोड़ रुपये की करेंसी इस समय देश में प्रचलन में (बाजार) आ चुकी है। सरकार ने नोटबंदी के बाद पैसे की निकासी और जमा होने से जुड़े अहम आंकड़े बीते दिन जारी किए हैं।

loksabha election banner

वित्त राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने राज्यसभा में जानकारी देते हुए बताया, “विमुद्रीकरण का काम काफी तेजी से चल रहा है और इसके जरिए सरकार देश में कैश की स्थिति बेहतर करने की तरफ तेजी से आगे बढ़ रही है। सरकार ने 6.78 करोड़ रुपये की रकम का विमुद्रीकरण कर दिया है और कुल 9.1 लाख करोड़ रुपये इस समय देश में मौजूदा करेंसी के तौर पर प्रचलन में हैं।”

पुराने नोटों के बदले नए नोटों की उपलब्धता कब तक पूरी हो जाएगी इस संबंध में पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए राज्यसभा में बताया कि सरकार ने दुर्गम इलाकों में भी पैसा पहुंचाने के लिए हवाई मार्ग का सहारा लिया है जिससे कि सुदूर इलाकों तक पैसा आसानी से पहुंचाया जा सके।

नोटबंदी के बाद कितने नोट अमान्य हो गए थे इस संबंध में पूछे गए सवाल का अलग से उत्तर देते हुए उन्होंने कहा कि 10 दिसंबर 2016 तक आरबीआई के पास 12.44 लाख करोड़ रुपये के नोट 500 और 1000 के पुराने नोटों की शक्ल में जमा हो चुके थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.