नई दिल्ली, पीटीआइ नीति। सरकार निजी क्षेत्र को बढ़ावा देने और सालाना 8 फीसद वृद्धि दर हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध है। नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने शुक्रवार को यह बात कही। कुमार ने कंपनी कर में कटौती के सरकार के निर्णय की तारीफ की। उन्होंने भरोसा जताया कि निवेशकों को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा घोषित उपायों से फायदा होगा।

पब्लिक अफेयर्स फोरम आफ इंडिया (पीएएफआई) की ओर से आयोजित कार्यक्रम के दौरान अलग से बातचीत में कुमार ने कहा कि वित्त मंत्री ने घोषणा की है कि एक अक्टूबर 2019 या उसके बाद बनने वाली कंपनियों के विनिर्माण क्षेत्र में नए निवेश करने पर उपकर और अधिभार समेत प्रभावी कर की दर केवल 17.01 फीसद है। यह बड़ा प्रोत्साहन है। उन्होंने उम्मीद जतायी कि निवेशक इन उपायों का लाभ उठाएंगे और बाकी भी निवेश के लिए आगे आएंगे।

कुमार ने कहा, 'मुझे लगता यह है कि यह ऐतिहासिक दिन है। यह निजी क्षेत्र को बढ़ावा देने की सरकार की प्रतिबद्धता को बताता है। उन्हें भरोसा है कि निजी क्षेत्र उद्योग को आगे ले जाएगा जिससे अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी।' उन्होंने कहा, 'उद्योग का मानना है कि दहाई अंक में वृद्धि न केवल प्राप्त किया जा सकता है बल्कि जरूरी है। अत: 8 फीसद वृद्धि दर हासिल करना आसान है।'

कुमार ने यह भी विश्वास दिलाया कि सरकार राजकोषीय अनुशासन बनाए रखेगी और सुनिश्चित करेगी कि कोई कमी न हो।

Posted By: Nitesh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप