Move to Jagran APP

दूध का न्यूनतम समर्थन मूल्य तय करने का कोई प्रस्ताव नहीं: केंद्र सरकार

शुक्रवार को राज्यसभा में प्रश्‍न के लिखित जवाब में पशुपालन एवं डेयरी राज्य मंत्री संजीव कुमार बालयान कहा कि दूध के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) तय करने का कोई प्रस्ताव नहीं है

By Sajan ChauhanEdited By: Published: Fri, 28 Jun 2019 06:00 PM (IST)Updated: Sat, 29 Jun 2019 09:46 AM (IST)
दूध का न्यूनतम समर्थन मूल्य तय करने का कोई प्रस्ताव नहीं: केंद्र सरकार
दूध का न्यूनतम समर्थन मूल्य तय करने का कोई प्रस्ताव नहीं: केंद्र सरकार

नई दिल्ली (पीटीआइ)। देश में दूध के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) तय करने का कोई प्रस्ताव नहीं है क्योंकि यह एक बहुत जल्दी खराब होने वाला उत्पाद है, शुक्रवार को राज्यसभा में प्रश्न के लिखित जवाब में इस बात की जानकारी पशुपालन एवं डेरी राज्य मंत्री संजीव कुमार बालयान ने दी। 

loksabha election banner

पशुपालन एवं डेरी राज्य मंत्री संजीव कुमार बालयान ने राज्यसभा को लिखित जवाब में कहा कि देश में दूध की कीमतों को नियंत्रित करने का कोई प्रस्ताव नहीं है और यह विभाग का काम नहीं है। दूध के दाम सहकारी और निजी डेयरियों की तरफ से उत्पादन लागत के आधार पर तय किए जाते हैं। दूध एक जल्दी खराब होने वाला उत्पाद है, इसलिए देश में दूध के लिए एमएसपी तय करने का कोई प्रस्ताव नहीं है।

ये भी पढ़ें: ढाई मिनट की सांस की कीमत 550 रुपये, देश में बोतलबंद ताजी हवा का हो रहा है ऑनलाइन कारोबार

उन्होंने कहा कि दूध के उत्पादन में देश आगे आया है, क्योंकि दूध का उत्पादन हर साल बढ़ रहा है। वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान उत्पादन 176.35 मिलियन टन था। ऊंटनी के दूध के सवाल के बारे में एक अलग जवाब में संजीव बालयान ने कहा कि केंद्र सरकार को राज्य सरकारों और राज्य डेयरी सहकारी समितियों की ओर से ऊंटनी के दूध के लिए डेयरी स्थापित करने का प्रस्ताव नहीं मिला है।

ये भी पढ़ें: WhatsApp के जरिए Mutual Fund में ऐसे करें निवेश, ये है स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

गुजरात सहकारी दूध मार्केटिंग फेडरेशन (GCMMF) जो अमूल कंपनी का मालिक भी है, उन्हें 2014-15 से 2017-18 के दौरान ऊंटनी के दूध कलेक्शन, चिलिंग और प्रोसेसिंग के लिए केंद्रीय योजना राष्ट्रीय कृषि विकास योजना योजना के तहत 2.65 करोड़ रुपये मिले। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.