Move to Jagran APP

Sundar Pichai Salary: Alphabet के CEO के पैकेज में जबरदस्त बढ़ोत्तरी, इस भारतवंशी को अब मिलेगा इतना वेतन

Sundar Pichai Salary Alphabet के मौजूदा सीईओ को 2018 में 19 लाख डॉलर का वेतन मिला था।

By Ankit KumarEdited By: Published: Sat, 21 Dec 2019 12:59 PM (IST)Updated: Sun, 22 Dec 2019 10:19 AM (IST)
Sundar Pichai Salary: Alphabet के CEO के पैकेज में जबरदस्त बढ़ोत्तरी, इस भारतवंशी को अब मिलेगा इतना वेतन
Sundar Pichai Salary: Alphabet के CEO के पैकेज में जबरदस्त बढ़ोत्तरी, इस भारतवंशी को अब मिलेगा इतना वेतन

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Google की पैरेंट कंपनी Alphabet Inc. के नए सीईओ को अगले तीन साल में 24 करोड़ डॉलर का स्टॉक अवार्ड दिये जाने की घोषणा हुई है। समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट में यह बात कही गई है। हालांकि, यह राशि उन्हें सभी टार्गेट को पूरा करने पर दिया जाएगा। इसके साथ ही अगले साल यानी 2020 से उन्हें 20 लाख डॉलर का सालाना वेतन दिया जाएगा। इसके अलावा अगर S&P 100 सूचकांक में Alphabet के शेयरों का प्रदर्शन उम्मीद से बेहतर रहता है तो उन्हें नौ करोड़ डॉलर का अतिरिक्त स्टॉक ग्रांट मिलेगा।

loksabha election banner

यह पहला मौका है कि कंपनी ने प्रदर्शन के आधार पर स्टॉक अवॉर्ड देने का फैसला किया है। गूगल के को-फाउंडर्स लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन के अपने पद से इस्तीफा देने के बाद 47 वर्षीय पिचाई को इसी महीने इस शीर्ष पद के लिए चुना गया था। 

2018 में 19 लाख डॉलर का वेतन

पिचाई को लंबे समय से भारी वेतनमान मिलता रहा है। इससे पहले उन्हें 2016 में 20 करोड़ डॉलर का स्टॉक अवार्ड मिला था। पिछले वर्ष उन्होंने स्टॉक अवार्ड को यह कहते हुए स्वीकार करने से इनकार कर दिया था कि उन्हें पहले ही अच्छी सैलरी मिल रही है। ब्लूमबर्ग पे इंडेक्स के मुताबिक पिचाई को 2018 में 19 लाख डॉलर का वेतन मिला था। 

Gmail, Android जैसे प्रोजेक्ट पर किया काम

भारत में जन्में और पले-बढ़े पिचाई ने स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी और वारटन स्कूल ऑफ द यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिल्वेनिया से उच्च शिक्षा हासिल की है। McKinsey & Co. में काम करने के बाद पिचाई 2004 में गूगल से जुड़े थे। उन्होंने गूगल के कुछ लोकप्रिय प्रोडक्ट जीमेल, क्रोम ब्राउजर और एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे प्रोडक्ट्स पर काम किया।  

पेज और ब्रिन ने जब 2015 में अल्फाबेट को होल्डिंग कंपनी बनाया तो उन्होंने गूगल के सीईओ के रूप में पिचाई को चुना। इस अवधि में लगातार उनकी जिम्मेदारियों में बढ़ोत्तरी होती रही। उन्होंने इस दौरान कंपनी के एल्गोरिदम, चीन की सेंसरशिप और सर्विलांस को लेकर कांग्रेस की सुनवाई में सवालों का जवाब भी दिया। इस महीने तीन दिसंबर को पिचाई को Alphabet का सीईओ नियुक्त किया गया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.