Move to Jagran APP

अप्रैल के वस्तु निर्यात में 12.69 फीसद की गिरावट, लेकिन सेवा निर्यात में बढ़ोतरी जारी

इस प्रकार वस्तु व सेवा के कुल निर्यात में पिछले साल अप्रैल के मुकाबले दो फीसद की बढ़ोतरी रही। अप्रैल महीने में वस्तुओं के आयात में 14.06 फीसद की गिरावट से वस्तु व सेवा का कुल व्यापार घाटा पिछले 21 माह के न्यूनतम स्तर पर आ गया।

By Jagran NewsEdited By: Ashisha Singh RajputMon, 15 May 2023 10:30 PM (IST)
अप्रैल के वस्तु निर्यात में 12.69 फीसद की गिरावट, लेकिन सेवा निर्यात में बढ़ोतरी जारी
अप्रैल में वस्तु व सेवा का व्यापार घाटा 21 माह के न्यूनतम स्तर परसितंबर के बाद से वस्तु निर्यात में-

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। वस्तु निर्यात में गिरावट का दौर जारी है। चालू वित्त वर्ष 2023-24 के पहले महीने अप्रैल में वस्तु के निर्यात में पिछले साल अप्रैल के मुकाबले 12.69 फीसद की गिरावट दर्ज की गई। दूसरी तरफ, सेवा निर्यात में पहले की तरह बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है और अप्रैल में सेवा निर्यात में पिछले साल अप्रैल के मुकाबले 25 फीसद की बढ़ोतरी रही।

वस्तु के आयात में भी 14.06 फीसद की गिरावट

इस प्रकार वस्तु व सेवा के कुल निर्यात में पिछले साल अप्रैल के मुकाबले दो फीसद की बढ़ोतरी रही। अप्रैल महीने में वस्तुओं के आयात में 14.06 फीसद की गिरावट से वस्तु व सेवा का कुल व्यापार घाटा पिछले 21 माह के न्यूनतम स्तर पर आ गया। विदेश व्यापार महानिदेशक संतोष कुमार सारंगी ने बताया कि अमेरिका व यूरोप दोनों जगहों पर वस्तुओं की मांग में कमी है।

गिरावट से अप्रैल माह में वस्तुओं के आयात में गिरावट

आगामी अगस्त-सितंबर के बाद से स्थिति बदल सकती है और वस्तुओं की मांग बढ़ने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि कई औद्योगिक वस्तुओं की कीमतों में कमी और पेट्रोलियम पदार्थों के आयात में 13.95 फीसद की गिरावट से अप्रैल माह में वस्तुओं के आयात में गिरावट दर्ज की गई। गत अप्रैल माह में 30 प्रमुख सेक्टर में से सिर्फ 11 सेक्टर के निर्यात में सकारात्मक बढ़ोतरी दर्ज की गई। वर्ष 2023 के सभी चार महीनों में वस्तु निर्यात में गिरावट रही।

अप्रैल में वस्तु व सेवा का व्यापार घाटा 21 माह के न्यूनतम स्तर पर

वाणिज्य व उद्योग मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल माह में इलेक्ट्रॉनिक वस्तुओं के निर्यात में पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले 26.49 फीसद की बढ़ोतरी रही। चावल के निर्यात में 24.01 फीसद तो फार्मा के निर्यात में 10.45 फीसद का इजाफा रहा।