Move to Jagran APP

PM Kisan के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी, अकाउंट में क्रेडिट होने लगी है छठी किस्त, ऐसे कर सकते हैं चेक

PM Kisan पीएम किसान स्कीम केंद्र सरकार की अति महत्वाकांक्षी योजना है। इसका लक्ष्य देश के किसानों को हर साल 6000 की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराना है।

By Ankit KumarEdited By: Published: Tue, 18 Aug 2020 12:04 PM (IST)Updated: Tue, 18 Aug 2020 12:47 PM (IST)
PM Kisan के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी, अकाउंट में क्रेडिट होने लगी है छठी किस्त, ऐसे कर सकते हैं चेक
PM Kisan के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी, अकाउंट में क्रेडिट होने लगी है छठी किस्त, ऐसे कर सकते हैं चेक

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) के लाभार्थियों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल, इस योजना के तहत सरकार की ओर से भेजी गई 2,000 रुपये की छठी किस्त उनके बैंक खातों में अब क्रेडिट होने लगी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नौ अगस्त को साढ़े आठ करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में डिजिटल माध्यम से छठी किस्त का हस्तांतरण किया था। इसके बाद से ही लोग लगातार अपना बैंक अकाउंट बैलेंस चेक कर रहे थे। हालांकि, अगर आप पीएम किसान के आधिकारिक पोर्टल इस्तेमाल करते हैं तो आपको मिनटों में इस बात की जानकारी मिल जाएगी कि सरकार ने आपके खाते में रकम भेजी है या नहीं। इसके साथ ही आपको यह भी मालूम चल जाएगा कि अगर सरकार ने आपको रकम भेजी है तो उसकी स्थिति क्या है।  

prime article banner

इस तरह पता कर सकते हैं इंस्टॉलमेंट की स्थिति (PM Kisan Installment Status)

  1. सबसे पहले PM Kisan Scheme की ऑफिशियल वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in) पर जाएं।
  2. PM Kisan की वेबसाइट पर 'Farmers Corner' का टैब मिलेगा।
  3. 'Farmers Corner' के अंतर्गत 'Beneficiary Status' पर क्लिक कीजिए।
  4. 'Beneficiary Status' में आधार नंबर या अकाउंट नंबर या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में से किसी विकल्प को चुनिए।
  5. आपने आधार नंबर चुना है तो रिक्त स्थान पर आधार नंबर एंटर कीजिए और 'Get Data' पर क्लिक कीजिए। वहीं, अकाउंट नंबर चुना है तो अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर चुना है तो मोबाइल नंबर डालकर 'Get Data' पर क्लिक कीजिए।
  6. अब आपके सामने अब तक के सभी इंस्टॉलमेंट की जानकारी आ जाएगी।

यह जानना भी है जरूरी 

पीएम किसान को पोर्टल पर आपको खाता संख्या के आखिरी चार अंक, अमाउंट क्रेडिट होने की तारीख और यूटीआर नंबर दिखेगा। हालांकि, पीएम किसान पोर्टल पर अमाउंट ट्रांसफर होने की जानकारी मिलने के बावजूद अगर आपको बैंक की ओर से मैसेज प्राप्त नहीं हुआ है तो एक बार बैंक से अपने बैलेंस को पता करने की कोशिश कीजिए। इसके लिए कोरोना संकट के इस काल में बैंक जाने की बजाय आप SMS या Missed Call, ऑनलाइन बैंकिंग या एटीएम के जरिए अपना अकाउंट बैलेंस चेक करने की कोशिश कीजिए।  

अकाउंट में पैसे क्रेडिट नहीं हुए हैं तो क्या करें

पीएम किसान के पोर्टल के मुताबिक अगर पैसे ट्रांसफर किए जा चुके हैं लेकिन आपके खाते में रकम नहीं आई है तो आप यूटीआर नंबर के साथ बैंक जाइए और एक आवेदन दीजिए। साथ ही आप PM Kisan के हेल्पलाइन नंबर पर भी फोन कर सकते हैं।  

पीएम किसान स्कीम केंद्र सरकार की अति महत्वाकांक्षी योजना है। इसका लक्ष्य देश के किसानों को हर साल 6,000 की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराना है। सरकार हर साल तीन बराबर किस्त में यह रकम किसानों के खाते में भेजती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.