नई दिल्ली, पीटीआइ। उल्लेखनीय सुधार को दर्शाते हुए देश का निर्यात जुलाई महीने में एक साल पहले की समान अवधि के स्तर के करीब पहुंच गया है। वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को यह बात कही। उन्होंने कहा कि विभिन्न संकेतक यह दर्शा रहे हैं कि देश में आर्थिक गतिविधियां सामान्य हो रही हैं। जुलाई महीने में देश का निर्यात एक साल पहले की समान अवधि यानि जुलाई-2019 के स्तर के करीब 90 फीसद तक पहुंच चुका है।

पीयूष गोयल ने कहा, 'हमारा निर्यात पिछले साल जुलाई के स्तर के करीब पहुंच गया है। जुलाई 2019 के आयात का करीब 90 फीसद वापस आ गया है। अगर हम इसमें से तेल से संबंधित निर्यात हटा दें, जिसका मूल्य के हिसाब से हिस्सा काफी कम होता है, तो जुलाई 2020 में हमारा निर्यात जुलाई 2019 के 95 फीसद से अधिक रहा है।'

गोयल ने आगे कहा, 'इस समय देश का मूड सिर्फ आर्थिक गतिविधियों को सुधारना ही नहीं है, बल्कि आत्मनिर्भर बनना भी है। हमें हमारी गुणवत्ता में सुधार करना है और उत्पादों की कीमतों को प्रतिस्पर्धी बनाना है।' वाणिज्य मंत्रालय आधिकारिक रूप से जुलाई महीने के लिए निर्यात के आंकड़े अगस्त के मध्य में जारी करेगा।

पेट्रोलियम और टेक्सटाइल जैसे प्रमुख सेगमेंट में शिपमेंट में गिरावट आने से जून महीने में देश के निर्यात में लगातार चौथे महीने गिरावट आई थी, हालांकि, आयात में 47.59 फीसद की भारी गिरावट के चलते 18 सालों में पहली बार देश का व्यापार अधिशेष की स्थिति में पहुंचा था। कोरोना वायरस महामारी के चलते वैश्विक मांग में कमी आने से जून महीने में कीमत के हिसाब से देश का निर्यात 12.41 फीसद घटकर 21.91 अरब डॉलर रहा था।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस