नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Gold Silver Price Today: अमेरिकी बॉन्ड यील्ड में गिरावट और डॉलर के स्थिर सूचकांक ने सोने और चांदी सहित कीमती धातुओं की कीमत को बढ़ा दिया है। सकारात्मक वैश्विक संकेतों को देखते हुए आज भारतीय बाजारों में सोने और चांदी में तेजी आई। एमसीएक्स पर सोना वायदा 0.4% बढ़कर एक महीने के उच्च स्तर 51,848 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। चांदी वायदा 1.2% उछलकर ₹61,525 प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई।

अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोने के भाव में बढ़ोतरी जारी है। हाजिर सोने का भाव 0.2% बढ़कर 1,719.19 डॉलर प्रति औंस हो गया। हाजिर चांदी हालांकि 0.3% गिरकर 20.64 डॉलर प्रति औंस हो गई। कम यील्ड सोने को रखने की अवसर लागत को कम करती है, जिस पर कोई ब्याज नहीं लगता है।

और महंगा हो सकता है सोना

सोने का भाव आज 51,836 रुपये खुलने के बाद भाव एक बार 51,900 रुपये तक पहुंच गया। लेकिन बाद में इसमें नरमी आ गई और फिर भाव गिरकर 51,875 रुपये हो गया। दुनिया के सबसे बड़े स्वर्ण-समर्थित एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग बुधवार को 0.18% बढ़कर 946.34 टन हो गई, जो उनके इनफ्लो का तीसरा सीधा दिन है।

चांदी भी चमकी

मल्‍टी कमोडिटी एक्‍सचेंज पर आज चांदी के भाव में अच्‍छा उछाल आया है। चांदी में आज ट्रेडिंग 61,100 से शुरू हुई। जल्द ही यह मजबूत होकर 61,620 रुपये पर कारोबार करने लगी। लेकिन कुछ समय बाद हे इसके दाम में नरमी आई और यह गिरकर यह 61,520 रुपये पर ट्रेड करने लगी। 

निवेशक इस सप्ताह अमेरिकी नौकरियों के आंकड़ों से पहले सतर्क रह सकते हैं, क्योंकि उम्मीद से मजबूत आंकड़े फेड को दरें बढ़ाने के लिए प्रेरित कर है और इसलिए बॉन्ड यील्ड में लाभ हो सकता है। कोटक सिक्योरिटीज ने एक नोट में कहा, हम उम्मीद करते हैं कि सोने की कीमतों में तेजी से कारोबार होगा।

अभी और बढ़ेंगे भाव

त्‍योहारी सीजन को देखते हुए भारत में सोने का भाव अभी और बढ़ सकता है।सोने पर बेहतर प्रीमियम मिलने के कारण बैंकों ने भारत की बजाय चीन और तुर्की जैसे देशों में ज्‍यादा सोना बेचना शुरू कर दिया है। बैंकों के पास अधिक गोल्ड रिजर्व नहीं है। इसको देखते हुई इस बात की पूरी आशंका है कि त्योहारी सीजन में सोना अभी और मंहगा होगा।

ये भी पढ़ें- 

Rupay Credit Card में हुआ बड़ा बदलाव, अब फ्री में करिए इतने रुपये तक यूपीआई ट्रांजैक्शन, नहीं लगेगी कोई फीस

Gold Price: त्योहारी सीजन में मंहगा हो सकता है सोना, सामने आया तुर्किये और चीन का कनेक्शन, ये है पूरा मामला

Edited By: Siddharth Priyadarshi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट